Move to Jagran APP

मेरा भारत स्वच्छ: मुहिम के तहत जगह-जगह लगी स्वच्छता की पाठशाला

दैनिक जागरण की 'मेरा भारत स्वच्छ' मुहिम के तहत साइबर सिटी के सोसायटियों व स्कूलों में स्वच्छता की पाठशाला का आयोजन किया गया। जहां बच्चों व युवाओं को स्वच्छता की महत्ता बताते हुए इस दिशा में उनका योगदान समझाया गया। साथ ही उन्हें बताया गया कि किस तरह बच्चे स्वयं भी साफ-सफाई रखते हुए समाज में जागरूकता लाएं। शहर के विभिन्न हिस्सों में आरडब्ल्यूए व समाजसेवियों ने भी मेरा भारत स्वच्छ अभियान में हिस्सा लिया। मालिबू टाउन में स्वच्छता व पौधरोपण अभियान चलाने वाली संस्था एलएस फाउंडेशन की संस्थापक संगीता यादव ने दैनिक जागरण की मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता इंसान की पहचान होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 07:09 PM (IST)
मेरा भारत स्वच्छ: मुहिम के तहत जगह-जगह लगी स्वच्छता की पाठशाला
मेरा भारत स्वच्छ: मुहिम के तहत जगह-जगह लगी स्वच्छता की पाठशाला

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : दैनिक जागरण की 'मेरा भारत स्वच्छ' मुहिम के तहत साइबर सिटी की सोसायटियों व स्कूलों में स्वच्छता की पाठशाला का आयोजन किया गया, जहां बच्चों व युवाओं को स्वच्छता की महत्ता बताते हुए इस दिशा में उनका योगदान समझाया गया। साथ ही उन्हें बताया गया कि किस तरह बच्चे स्वयं भी साफ-सफाई रखते हुए समाज में जागरूकता लाएं। शहर के विभिन्न हिस्सों में आरडब्ल्यूए व समाजसेवियों ने भी मेरा भारत स्वच्छ अभियान में हिस्सा लिया। मालिबू टाउन में स्वच्छता व पौधरोपण अभियान चलाने वाली संस्था एलएस फाउंडेशन की संस्थापक संगीता यादव ने दैनिक जागरण की मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता इंसान की पहचान होनी चाहिए। स्वस्थ समाज बनाने के लिए पहले हमें खुद स्वस्थ बनना होगा। इसके लिए स्वच्छता के लिए छोटे-छोटे प्रयास भी जरूरी हैं। अपने आसपास सफाई रखने के साथ अन्य चीजों में भी स्वच्छता रखनी होगी। दैनिक जागरण द्वारा स्कूलों व सोसायटियों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों से भविष्य की इस पीढ़ी को शिक्षा मिलेगी। साफ-सफाई से ही हमारा पर्यावरण भी संरक्षित होगा। प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण दिल्ली-एनसीआर में तो सांस लेना भी बीमारी को दावत देना हैं। ऐसे में दैनिक जागरण का मेरा भारत स्वच्छ अभियान सराहनीय है।

loksabha election banner

- विद्यार्थियों ने स्वच्छता ही सेवा की ली शपथ

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर : दैनिक जागरण की मुहिम के तहत कादरपुर रोड स्थित अशोका इंटरनेशनल स्कूल में भी बच्चों ने स्वच्छता ही सेवा की शपथ ली। विद्यार्थियों ने एक स्वर में कहा कि वे न सिर्फ अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखेंगे, बल्कि दूसरों को जागरुक भी करेगें। स्कूल में सुबह प्रार्थना के समय बच्चों को मुहिम के बारे में जानकारी दी गई। जिसके बाद शिक्षकों ने विद्यार्थियों को अपने आसपास साफ-सफाई रखने की शपथ दिलाई। मुहिम को लेकर स्कूल के निदेशक अशोक यादव ने कहा कि दैनिक जागरण का हमेशा ही सामाजिक सरोकारों से लगाव रहा है। समाज में जागरुकता लाने के लिए हर विषय को दैनिक जागरण प्रमुखता से उठाता है। साफ-सफाई के लिए मुहिम शुरू की है जो एक सराहनीय कदम है। वहीं उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया कि साफ-सफाई रखना सभी का कर्तव्य बनता है। स्कूल की प्राचार्य शशिबाला यादव ने भी विद्यार्थियों से कहा कि मनुष्य जहां रहता है, वहां सबसे पहले सफाई होनी चाहिए। गंदगी से बीमारी फैलती है। बच्चे अगर किसी भी मुहिम के प्रति जागरुक हो जाए तो वे अभिभावकों को उस पर अमल करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होते है।

--------------------------

बॉक्स :: स्वच्छता के सिपाही भी पहुंचे : नगर निगम द्वारा पॉलीथीन मुक्त व स्वच्छ गुरुग्राम का संदेश देने के लिए मंगलवार को चलाए गए अभियान में भी दैनिक जागरण से सम्मानित स्वच्छता के सिपाही पहुंचे। निगम द्वारा जिला न्यायालय परिसर व डीएलएफ फेज-1 स्थित कुतुब प्लाजा मार्केट में सफाई अभियान चला। साथ ही विभिन्न स्थानों पर पॉलीथीन विक्रेताओं तथा सार्वजनिक स्थान पर कचरा फैलाने वालों के चालान भी काटे गए। जहां स्वच्छता के सिपाहियों ने लोगों को जागरूक किया।

सजग समाजसेवियों ने दुकानदारों को कपड़े के थैले वितरित करते हुए आग्रह किया कि वे पॉलीथीन की बजाए अपनी दुकान पर कपड़े, जूट या कागज का थैला रखें। साथ ही ग्राहकों को भी कपड़े या जूट का थैला अपने साथ लाने के लिए प्रेरित किया। वहीं रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को बताया कि वे दुकान के आस-पास डस्टबिन रखें और कचरा उठाने वाली गाड़ी आने पर उसे कचरा दें या नगर निगम द्वारा निर्धारित कचरा स्थानांतरण केंद्रों पर ही कचरा डालें। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालने से शहर गंदा होता है और यह दंडनीय अपराध भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.