आदित्य राज, गुरुग्राम

हीरो होंडा चौक से ट्रैफिक का दबाव पूरी तरह खत्म करने के लिए दो यू-टर्न बनाए जाएंगे। एक यू-टर्न दिल्ली की तरफ से आने पर चौक से पहले और दूसरा मानेसर की तरफ से आने पर चौक से पहले बनाया जाएगा। दोनों यू-टर्न बनाए जाने के बाद ही फ्लाईओवर की मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा। पहले सर्विस लेन चौड़ी करने के बाद फ्लाईओवर की मरम्मत का काम शुरू होना था। ट्रैफिक पुलिस ने महसूस किया कि सर्विस लेन पर ट्रैफिक डायवर्ट करते ही चौक पर जाम की समस्या विकराल हो जाएगी। इसके लिए चौक से आगे-पीछे दो यू-टर्न बनाना अतिआवश्यक है। इससे दिल्ली की तरफ से आने वाले जिन वाहनों को गुरुग्राम शहर की तरफ मुड़ना है वे चौक से पहले ही मुड़ जाएंगे। इसी तरह मानेसर की तरफ से आने वाले वाहनों को अगर खेड़कीदौला टोल की तरफ मुड़ना है तो वे भी चौक से पहले ही मुड़ जाएंगे।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर एवं अंडरपास बनाए जा चुके हैं। इसके बाद भी ट्रैफिक का दबाव पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसके लिए दो यू-टर्न बनाना आवश्यक है। अब जब फ्लाईओवर के एक भाग में गड़बड़ी की वजह से सर्विस लेन पर ट्रैफिक डायवर्ट करने की नौबत आई है तो यू-टर्न बनाना अतिआवश्यक हो गया है। इसे देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने तैयारी शुरू कर दी है। जैसे ही दोनों यू-टर्न का निर्माण पूरा होगा, फ्लाईओवर का ट्रैफिक सर्विस लेन पर डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद फ्लाईओवर की मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा। फ्लाईओवर के एक भाग को 15 मीटर तोड़ा जाएगा

हीरो होंडा चौक पर बने फ्लाईओवर में (जयपुर से दिल्ली साइड में) इसी साल आठ मई को गड्ढा बन गया था। एक साल के भीतर ऐसा दूसरी बार हुआ है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाईओवर के जिस भाग में गड़बड़ी है, वहां पर आगे-पीछे कुल मिलाकर 15 मीटर तोड़ा जाएगा। फ्लाईओवर को तोड़ने से लेकर बनाने में कम से कम 45 दिन लगेंगे।

हीरो होंडा चौक शहर के मुख्य चौराहों में से एक है, जिस पर ट्रैफिक का काफी दबाव है। फ्लाईओवर के एक भाग का ट्रैफिक डायवर्ट करते ही जाम की समस्या गंभीर न हो जाए, इसके लिए सुझाव दिया गया है कि पहले यू-टर्न बनाने के ऊपर जोर दिया जाए।

-हिमांशु गर्ग, पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक), गुरुग्राम चौक के नजदीक दो यू-टर्न बनाने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। एक कंपनी को जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है। यू-टर्न बनने के बाद ही फ्लाईओवर का ट्रैफिक सर्विस लेन पर डाला जाएगा।

- एके शर्मा, निदेशक (प्रोजेक्ट), एनएचएआइ, गुरुग्राम

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप