Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया 'फैब्रिक ऑफ यूनिटी' का अनावरण

एकता दिवस के मौके पर बुधवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शहर के सेक्टर-44 स्थित अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एईपीसी) परिसर में 'फैब्रिक ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया। इसकी लंबाई 27 फीट है। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के अग्रदूत हैं। उनके प्रयासों के कारण ही आज देश को दुनिया भर में मजबूती मिली है। उन्होंने रियासतों में बंटे भारत का एकीकरण किया। उनका यह प्रयास अतुलनीय है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 06:24 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया 'फैब्रिक ऑफ यूनिटी' का अनावरण
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया 'फैब्रिक ऑफ यूनिटी' का अनावरण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: एकता दिवस के मौके पर बुधवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शहर के सेक्टर-44 स्थित अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एईपीसी) परिसर में 27 फुट के 'फैब्रिक ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के अग्रदूत हैं। उनके प्रयासों का ही नतीजा है कि आज देश इतना सुदृढ़ व शक्तिशाली है। दुनिया में भारत को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। उन्होंने जिस तरीके से 562 रियासतों को पिरो कर आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान दिया था। वो प्रयास अतुलनीय है।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम का आयोजन देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के 144वीं जयंती पर एईपीसी द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में अपैरल ट्रे¨नग एंड डिजाइन सेंटर के विद्यार्थियों, गारमेंट एक्सपोर्टरों एवं टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लोगों ने शिकरत की। ईरानी ने कहा कि देश के स्वाधीनता संग्राम में भारतीय कपड़ों का बड़ा योगदान है। देश में कपड़ों की बुनाई भले ही अलग-अलग हो मगर उनकी पहचान एकीकृत है। यह भारतीयता का प्रतीक है। इस दौरान उन्होंने यूनिटी मार्च में शिरकत करने वालों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम के दौरान एईपीसी के चेयरमैन एचकेएल मागू ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में भारतीय कपड़ों का बड़ा योगदान है। यह विविधता में एकता की सुंदर मिसाल है। भारतीय कपड़ों का एतिहासिक महत्व है। यह बात किसी से भी नहीं छिपी है कि आजादी की लड़ाई के दौरान खादी ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कार्यक्रम के अंत में यहां उपस्थित लोगों ने राष्ट्रीय एकता को सुदृढ़ करने की शपथ ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.