Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक इंजन के बजाय डीजल इंजन के सहारे चलती रही ट्रेन

फोटो 31 जीयूआर 35 सत्येंद्र ¨सह, गुरुग्राम : दिल्ली- रेवाड़ी रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे ट्रेन चलाने के दावे पहले दिन ही धराशायी हो गए। जिस ट्रेन को बुधवार को इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने रेवाड़ी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। बृहस्पतिवार को वह ट्रेन फिर डीजल इंजन के सहारे चलती नजर आई। यही नहीं रेलवे अधिकारियों ने जिन छह ट्रेनों को बृहस्पतिवार से इलेक्ट्रिक इंजन के साथ चलाने का दावा किया था। वह सभी डीजल इंजन के सहारे ही चलती नजर आई। 500 करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली-रेवाड़ी रेल मार्ग का विद्युतीकरण करने का दावा किया गया। 30 जनवरी से पैसेंजर (540

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 08:50 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 08:50 PM (IST)
इलेक्ट्रिक इंजन के बजाय डीजल इंजन के सहारे चलती रही ट्रेन
इलेक्ट्रिक इंजन के बजाय डीजल इंजन के सहारे चलती रही ट्रेन

सत्येंद्र ¨सह, गुरुग्राम

loksabha election banner

दिल्ली- रेवाड़ी रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे ट्रेन चलाने के दावे पहले दिन ही धराशायी हो गए। जिस ट्रेन को बुधवार को इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ¨सह ने रेवाड़ी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था, बृहस्पतिवार को वह फिर डीजल इंजन के सहारे चलती नजर आई। यही नहीं रेलवे अधिकारियों ने जिन छह ट्रेनों को बृहस्पतिवार से इलेक्ट्रिक इंजन के साथ चलाने का दावा किया था, वह सभी डीजल इंजन के सहारे ही चलीं।

500 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली-रेवाड़ी रेल मार्ग का विद्युतीकरण करने का दावा किया गया। 30 जनवरी से पैसेंजर (54086) ट्रेन को रेवाड़ी रेलवे स्टेशन से केंद्रीय मंत्री राज्य राव इंद्रजीत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। राव इंद्रजीत समर्थकों ने दिल्ली-रेवाड़ी रेल खंड को डीजल लाइन से बदलकर विद्युत लाइन करने पर जमकर खुशियां मनाई थी। गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद ने भी रेवाड़ी से चलकर दिल्ली जाने वाली पैसेंजर ट्रेन का गुरुग्राम स्टेशन पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया था। यह ट्रेन चलनी थी इलेक्ट्रिक इंजन के साथ

रेल विभाग की तरफ से जारी पत्र के अनुसार बृहस्पतिवार से 6 ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ चलनी थी। इनमें ट्रेन नंबर 54085 दिल्ली-रेवाड़ी, 54413 दिल्ली -रेवाड़ी, 54414 रेवाड़ी से दिल्ली, 54421 दिल्ली से रेवाड़ी, 54411 रेवाड़ी से मेरठ कैंट ट्रेन शामिल थी। इसके अलावा 54412 मेरठ कैंट से रेवाड़ी, 54416 रेवाड़ी से दिल्ली, ट्रेन नंबर 54417 दिल्ली से रेवाड़ी, ट्रेन नंबर 54420 रेवाड़ी से दिल्ली, 54309 दिल्ली- रेवाड़ी, 54310 रेवाड़ी से दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेनों को एक फरवरी से इलेक्ट्रिक इंजन इंजन के साथ चलाए जाने का दावा किया गया था। इसके उलट, बृहस्पतिवार को कोई भी ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के सहारे नहीं चली।

रेल अधिकारियों से इस बारे में जवाब-तलब किया जाएगा। पूरी जानकारी लेने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। हो सकता है इलेक्ट्रिक इंजन उपलब्ध नही होने के कारण आज पहले दिन ऐसा हो गया हो। जनता के हित के लिए कोई भी चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

- राव इंद्रजीत ¨सह, केंद्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.