Move to Jagran APP

टीकेएम ने लांच की नई टोयोटा हिलक्स

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कार के शौकीन लोगों को एक नया यूटिलिटी माडल टोयोटा हिलक्स लांच कर नया विकल्प दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 08:52 PM (IST)
टीकेएम ने लांच की नई टोयोटा हिलक्स
टीकेएम ने लांच की नई टोयोटा हिलक्स

वि, नई दिल्ली: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कार के शौकीन लोगों को एक नया यूटिलिटी माडल टोयोटा हिलक्स लांच कर नया विकल्प दिया है। हिलक्स में 2.8 लीटर का चार सिलेंडर वाला हैवी ड्यूटी टर्बो इंजन और अधिकतम घर्षण दक्षता के लिए पिस्टन के छल्ले पर ही हीरे की तरह कार्बन कोटिग की सुविधा है। हिलक्स पांच रंगों इमोशनल रेड , व्हाइट पर्ल, सिल्वर मैटेलिक, सुपर व्हाइट और ग्रे मैटेलिक में उपलब्ध है। प्रतिकूल मौसम और सड़क की स्थिति में वाहन नियंत्रण रखने के लिए सात एसआरएस एयरबैग्स, वाहन स्थिरता नियंत्रण (वीएससी), ट्रैक्शन कंट्रोल (टीसी) इलेक्ट्रानिक सिस्टम जैसी उच्च सुविधाएं उपलब्ध हैं। हिलक्स की लांचिंग के मौके पर टोयोटा मोटर कारपोरेशन (टीएमसी) के मुख्य अभियंता योशिकी कोनशी, टीकेएम के प्रबंध निदेशक मसाकाजु योशिमुरा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। इस बीच बताया गया कि वैश्विक स्तर पर टोयोटा हिलक्स 20 करोड़ यूनिट की बिक्री को पार कर चुकी है।

prime article banner

नाम बदल कर लिखे माडल संस्कृति स्कूल, सुविधा कोई नहीं

जागरण संवाददाता, गोहाना : शिक्षा विभाग की राजकीय माडल संस्कृति स्कूल शुरू करने की अहम योजना है। यह योजना करीब सवा साल से फाइलों में अटकी हुई है। पुराने स्कूलों के नाम मिटा कर उनकी जगह माडल संस्कृति स्कूल जरूर लिखवा दिए गए हैं, लेकिन वे वास्तविक रूप से शुरू नहीं हुए हैं। स्कूलों अब तक न तो जरूरी सामान आया है और न ही स्टाफ की नियुक्ति हुई है। इन स्कूलों में पहले की तरह ही पढ़ाई हो रही है। विद्यार्थियों का माडल संस्कृति स्कूलों में पढ़ने का सपना कब तक पूरा होकर कुछ कहा नहीं जा सकता है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय माडल संस्कृति शुरू किए जाने हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा अपने अधिकारियों को सितंबर, 2020 में दिशा-निर्देश जारी किए थे। शुरुआत में खंड स्तर पर एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल को राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में बदल कर शुरू किया जाना है। गोहाना में मुंडलाना, कथूरा और गोहाना खंडों से अधिकारिक रूप से एक-एक राजकीय स्कूल को यह दर्जा दिया गया। इसी तरह से प्राथमिक स्कूलों को भी माडल संस्कृति स्कूल बनाया गया। गोहाना में गांव बरोदा और गांव मदीना के स्कूलों के द्वारों पर राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय स्कूल लिखवाया जा चुका है। सेक्टर सात स्थित स्कूल के प्रवेश द्वारा भी राजकीय माडल संस्कृति प्राथमिक स्कूल लिखवाया जा चुका है। इसी तरह से दूसरे कई स्कूलों पर भी यह नाम लिखे जा चुके हैं। माडल संस्कृति स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त होंगे। यहां पर सीबीएसई की तर्ज पर ही पढ़ाई होनी है। सवा साल बीत जाने के बाद भी विभाग इन स्कूलों में तैनात किए जाने वाले शिक्षकों का चयन तक नहीं कर पाया है। स्कूलों के विकास की योजना पर काम नहीं हो रहा है। अंग्रेजी माध्यम में होगी पढ़ाई और लगेगी फीस :

माडल संस्कृति स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई होगी। इन स्कूलों में दाखिले के साथ मासिक फीस लगेगी। इन स्कूलों में पहली से पांचवीं तक दाखिलों पर 500 रुपये और छठी से बारहवीं तक 1,000 रुपये फीस लगेगी। इसके साथ ही कक्षाओं के हिसाब से 200 से 500 रुपये तक मासिक फीस लगेगी। विभाग की अप्रैल 2021 में बच्चों के दाखिले कर माडल संस्कृति स्कूल शुरू करने की योजना थी। विभाग अब अप्रैल, 2022 में इन स्कूलों को शुरू करने की तैयारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.