जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस से वहां की सरकारों ने लड़ाई लड़ी, जबकि भारत में जंग लड़ने के लिए यहां कि 130 करोड़ जनता भागीदार रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश के लोगों ने कोरोना से जंग लड़ी। इस जंग में सुरक्षा बलों का विशेष योगदान रहा। सुरक्षा बलों के कोरोना योद्धा बधाई के पात्र हैं। उन्हें सलाम करता हूं।

केंद्रीय गृहमंत्री ने यह बात रविवार को कादरपुर स्थित सीआरपीएफ कैंप में अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान की शुरुआत करने के बाद जवानों को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले उन्होंने पीपल का पौधा लगाकर पानी डाला। गृहमंत्री ने कहा सीआरपीएफ ने देश भर में एक करोड़ 37 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें लाभदायी पौधे पीपल, बरगद, नीम, सागौन व अन्य पौधे लगाए जाने हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी माह में जब सुरक्षा बलों के साथ मिलकर पौधारोपण अभियान शुरू करने की बात हुई थी, सभी केंद्रों से करीब एक करोड़ 37 लाख पौधारोपण लगाने का लक्ष्य बनाकर पेश किया, जिसकी आज विधिवत शुरुआत की गई।

गृहमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम मुश्किल हालात में हो रहा है। देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व कोरोनावायरस से भयभीत है। ढाई सौ साल के इतिहास में कोरोनावायरस की तरह फैलने वाली किसी महामारी का वर्णन नहीं है। कोरोनावायरस फैलने के शुरुआती दौर में यह चिता थी कि घनी आबादी वाला भारत देश इस जंग से कैसे लड़ेगा। लेकिन मुझे इस बात का गर्व है कि अगर कोरोनावायरस के खिलाफ सफल से सफल जंग कहीं लड़ी गई है, तो वह भारत में लड़ी गई है।

कोरोनावायरस की जंग में सुरक्षा बल के कई जवानों ने बलिदान दिया। यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। मानवता का इतिहास कोरोना संकट पर जब लिखा जाएगा भारत की सुरक्षा बलों के बलिदान को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला व सीआरपीएफ के महानिदेशक एपी माहेश्वरी भी मौजूद थे।

Edited By: Jagran