जागरण संवाददाता, मानेसर: गांव मानेसर में बनने वाले महिला कालेज का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद फिर जगी है। करीब छह साल से महिला कालेज के निर्माण कार्य शुरू होने के इंतजार में बैठे ग्रामीणों को अब लगने लगा है कि गांव में जल्द ही महिला कालेज के निर्माण हो सकेगा। गांव में शनिवार को शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग और पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता के साथ ग्रामीणों ने जगह का मुआयना किया। महिला कालेज के निर्माण के लिए जमीन पर निशानदेही का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसके बाद कालेज के निर्माण कार्य शुरू होगा।

गांव मानेसर में महिला कालेज निर्माण के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पहले कार्यकाल में गांव कांकरौला भांगरौला में आयोजित रैली में घोषणा की थी। उसी साल से गांव में बने पालीटेक्निक कालेज में महिला कालेज की कक्षाएं लगानी शुरू कर दी थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अधिकारियों ने कार्य किया और गांव में जमीन तलाशनी शुरू कर दी। ग्राम पंचायत ने महिला कालेज के लिए 10 एकड़ जमीन उच्च शिक्षा विभाग के नाम ट्रांसफर कर दी थी लेकिन कुछ जमीन पर वन विभाग की आपत्ति आ गई थी। अब वन विभाग की तरफ से एनओसी मिल चुकी है।

गांव मानेसर में महिला कालेज निर्माण के लिए सरकार की तरफ से पहले ही करीब 12 करोड़ रुपये का बजट जारी किया जा चुका है। महिला कालेज का भवन तीनमंजिला होगा। इसमें एमपी हाल, स्टाफ रूम, लैब, खेल स्टेडियम, पार्क और अन्य सभी सुविधाएं शामिल होंगी। छात्राओं के लिए कालेज में आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। महिला कालेज के निर्माण कार्य को शुरू कराने के लिए गांव मानेसर के लोगों की तरफ से अनशन भी किया जा चुका है। कई बार अधिकारियों और नेताओं को लिखित रूप में मांगपत्र भी दिया जा चुका है। मानेसर निगम बनाएगा रास्ता

मानेसर महिला कालेज के लिए जो जगह तय की गई है वह मुख्य सड़क से करीब पांच सौ मीटर अंदर है। यहां तक पहुंचने के लिए नगर निगम मानेसर की तरफ से रास्ता बनाया जाएगा। इसके लिए शनिवार को शिलान्यास भी किया गया। कालेज तक पहुंचने के लिए छात्राओं को अब किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण रास्ते की मुख्य समस्या थी जिसका समाधान कर दिया गया है। मानेसर महिला कालेज के निर्माण कार्य के लिए सभी एनओसी मिल चुकी हैं। एक दो दिन में पर्यावरण की एनओसी मिलते ही जगह की निशानदेही करा दी जाएगी। इसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। शनिवार को अधिकारियों को बुलाकर जगह का मुआयना किया और कालेज के निर्माण कार्य के बारे में सुझाव दिए गए। जल्द ही महिला कालेज का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

सत्यप्रकाश जरावता, विधायक, पटौदी

Edited By: Jagran