Move to Jagran APP

दस नए सेक्टरों को अप्रैल में मिलेगा नहरी पानी

साइबर सिटी के दस नए सेक्टरों को इस साल गर्मी में नहरी पानी मुहैया करवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 07:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 06:22 AM (IST)
दस नए सेक्टरों को अप्रैल में मिलेगा नहरी पानी
दस नए सेक्टरों को अप्रैल में मिलेगा नहरी पानी

संदीप रतन, गुरुग्राम

loksabha election banner

साइबर सिटी के दस नए सेक्टरों को इस साल गर्मी में नहरी पानी मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने तैयारी कर ली है। सेक्टर 81 से 99 तक के सेक्टरों में फिलहाल बोरवेल से पेयजल आपूर्ति होती है। यह बिल्डर एरिया है और काफी बड़ा रिहायशी क्षेत्र बन चुका है। जीएमडीए द्वारा इन सेक्टरों में नहरी पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइनें बिछा दी गई हैं।

चंदू बुढेड़ा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से इन दस सेक्टरों में पेयजल आपूर्ति के लिए रेलवे कल्वर्ट (सड़क या रेलवे लाइन के नीचे निर्मित नाला) का काम चल रहा है, जिसके 15 दिन में पूरा होने की उम्मीद है। इस कल्वर्ट का निर्माण होने के बाद रेलवे लाइन के नीचे से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से नए सेक्टरों की पेयजल लाइन का कनेक्शन हो जाएगा।

जीएमडीए के अधिकारियों के मुताबिक मध्य अप्रैल से नहरी पानी घरों में पहुंचना शुरू हो जाएगा। इस शहर में चंदू बुढेड़ा और बसई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता 570 एमएलडी है और लगभग 450 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। नए सेक्टरों में पेयजल आपूर्ति देने के लिए गर्मी के सीजन में करीब 100 एमएलडी पानी की आपूर्ति बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

लाखों की आबादी को मिलेगी राहत

सेक्टर 81 से 99 तक यानी दिल्ली-जयपुर हाइवे और पटौदी रोड के बीच में 15 से ज्यादा बड़ी सोसायटी और रिहायशी इलाका विकसित हो चुका है। नहरी पानी पहुंचने से लाखों लोगों को इसका फायदा मिलेगा। एक तरह से इन सेक्टरों में नया गुरुग्राम बस चुका है, लेकिन नहरी पानी नहीं होने के कारण बिल्डर सोसायटियों बोरवेल से जल दोहन हो रहा है। नहरी पानी पहुंचने से बोरवेल बंद हो जाएंगे और भूमिगत जल स्तर भी बढ़ने की उम्मीद है।

नया बूस्टिग स्टेशन हो रहा तैयार

सेक्टर 72 में नया बूस्टिग स्टेशन तैयार हो रहा है। इसके निर्माण पर लगभग 13.95 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इस बूस्टिग स्टेशन से नए सेक्टरों को पानी मिलेगा। जीएमडीए के अधिकारियों के मुताबिक लगभग आठ माह में इस बूस्टिग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। नए सेक्टरों में सेक्टर 68 से 71 और सेक्टर 102 से 115 तक के कुछ हिस्सों में नहरी पानी पहुंचने लगा है। बाकि जगहों पर नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। - सेक्टर 81 से 99 तक के सेक्टरों में मध्य अप्रैल तक नहरी पेयजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। रेलवे कल्वर्ट का कार्य 15 दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

विकास मलिक, एक्सईएन जीएमडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.