मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में दैनिक जागरण ने गुरुग्राम व आसपास के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता की प्रतियां आमंत्रित की थीं। पर्यावरण संरक्षण व पृथ्वी को बचाने का संदेश देती प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना शक्ति व कूची का प्रयोग करते हुए पृथ्वी को प्लास्टिक व इलेक्ट्रॉनिक कचरा, पेड़ की कटाई जैसी गतिविधियों को बंद कर अपनी धरा को बचाने का संदेश देती हुई पें¨टग्स बनाई। इन स्कूलों के विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

प्रतियोगिता में लायंस पब्लिक स्कूल (सेक्टर 10-ए), शैलम हिल्स इंटरनेशनल स्कूल (सुशांत लोक पार्ट वन), एसडीवीएन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (पुन्हाना), मेवात मॉडल स्कूल (मेवात) के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में एक से चार वर्ष आयु वर्ग, पांच से आठ वर्ष आयु वर्ग व नौ से दस वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों की उत्कृष्ट तस्वीरों को पुरस्कृत किया गया। प्रतिस्पर्धा में शैलम हिल्स इंटरनेशनल स्कूल के चौथी कक्षा के छात्र आदित्य प्रताप ¨सह, शैलम हिल्स इंटरनेशनल स्कूल के ही कक्षा छठवीं की छात्रा दिव्या ¨सह व लायंस पब्लिक स्कूल की छात्रा आशिका श्री की पें¨टग को पुरस्कृत किया गया।

पृथ्वी बचाने का दिया संदेश

बच्चों ने अपनी पें¨टग्स के माध्यम से संदेश दिया कि जब तक धरती सुरक्षित है इंसानी जीवन सुरक्षित है। ऐसे में लोगों को पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए जिससे लोगों को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन मिल सके। विद्यार्थियों ने पें¨टग्स के ऊपर 'स्वच्छता अपनाओ', 'पॉलिथीन बैग्स का उपयोग न करो'और 'जूट बैग्स का इस्तेमाल करो'जैसे स्लोगंस भी लिख 'सेव अर्थ-सेव लाइफ' का संदेश दिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप