Move to Jagran APP

शहीद रणजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण

गांव नवादा फतेहपुर में शनिवार को शहीद रणजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया गया। अनावरण राष्ट्रीय रायफल्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल बीएस सहरावत ने किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 06:56 PM (IST)
शहीद रणजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण
शहीद रणजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गांव नवादा फतेहपुर में शनिवार को शहीद रणजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया गया। अनावरण राष्ट्रीय राइफल्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल बीएस सहरावत ने किया। रणजीत सिंह सन् 1962 में रेजांगला पोस्ट पर लड़ाई के दौरान शहीद हुए थे। भारत-चीन युद्ध के दौरान रेजांगला पोस्ट पर ऐतिहासिक लड़ाई लड़ी गई थी। गोला-बारुद खत्म होने के बाद भारतीय सैनिकों ने हथियारों का उपयोग लाठी-डंडों के रूप में किया था। अपने देश 114 जवानों ने 3000 से अधिक चीनी सैनिकों को मार गिराया था। चीन का रेजांगला पोस्ट पर कब्जा नहीं हो पाया था।

loksabha election banner

प्रतिमा का अनावरण करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल बीएस सहरावत ने कहा कि शहीदों का सम्मान ही राष्ट्र का सम्मान है। शहीदों व उनके परिजनों के सम्मान में किसी भी स्तर पर कमी नहीं दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना दुनिया की शक्तिशाली सेनाओं में से एक है। रेजांगला पोस्ट की लड़ाई दुनिया की आठ मुख्य लड़ाइयों में से पहली श्रेणी में आती है। उन्होंने युद्ध विरांगनाओं को शॉल भेंटकर सम्मानित किया। शहीद परिवार कल्याण फाउंडेशन के संयोजक डॉ. टीसी राव ने कहा कि शहीद रणजीत सिंह ने 1962 के युद्ध में अदम्य साहस का परिचय देते हुए अपने प्राणों की आहूति देकर सर्वोच्च बलिदान दिया था। उन्होंने कहा कि वह शहीदों के परिवारों के लिए 50 लाख रुपये की मुआवजा राशि, परिवार से एक सदस्य को सरकारी नौकरी और शहीद के गांव या स्कूल में शहीद की प्रतिमा लगवाने के लिए राज्य सरकार को कई बार पत्र लिखकर अनुरोध कर चुके हैं। समारोह में पार्षद सतीश कुमार, रघुबीर सिंह, सुरजभान, रामकुमार, पूर्व सरपंच गजराज सिंह, कप्तान बिरेन्द्र सिंह आदि शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.