जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिला खेल विभाग ने सोमवार को स्वामी विवेकानंद जयंती सप्ताह के अंतर्गत गांव बसई में बच्चों में भाषण प्रतियोगिता व पें¨टग प्रतियोगिता कराई। जिला खेल अधिकारी राज यादव ने बताया कि खेल विभाग अलग अलग दिन अलग अलग स्थानों पर बच्चों में आयोजन करेगा और स्वामी विवेकानंद के संबंध में जानकारी देगा।

शनिवार को रन फॉर फन दौड़ का आयोजन किया गया था और सोमवार को बच्चों में भाषण प्रतियोगिता व पें¨टग प्रतियोगिता कराई और इस मौके पर बच्चों को बताया कि स्वामी वेदांत के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। उनका वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में वर्ष 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदांत दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानंद के कारण पहुंचा। यह स्वामी ही थे जिन्होंने कहा था कि मानव जाति की सेवा द्वारा परमात्मा की भी सेवा की जा सकती है।

साक्षरता निबंध प्रतियोगिता में निखिल प्रथम, आयुष द्वितीय और लवी तृतीय रहे। बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओ भाषण प्रतियोगिता में अनू, सुरुचि, देवयानी और नशा मुक्त समाज में एक्ता, रूवी, साक्षी व दहेज प्रथा में रजनी, नीलम व रवि और स्वच्छता भाषण प्रतियोगिता में प्रियांशु, शीतल व रितिका प्रथम, द्वितीय और तृतीय रही।

Posted By: Jagran