Move to Jagran APP

ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक बना सकता है ओलंपियन, लेकिन मान्यता तो मिले

जा रहा ट्रम्पोलिन जिमनास्टिक किसी भी बच्चे को ओलंपियन बना सकता है। जिस ट्रम्पोलिन जिमनास्टिक स्पर्धा को स्कूलों व मॉल में बच्चे मनोरंज के लिए खेलते हैं वह ओलंपिक गेम है लेकिन ट्रम्पोलिन जिमनास्टिक को प्रदेश खेल नीति और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआइ) में जगह नही मिली हुई। प्रदेश खेल नीति व एसजीएफआइ में उस खेलों को जगह मिली हुई है जो कॉमनवेल्थ व एशियन और ओलंपिक खेलों में शामिल नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 08:40 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 06:41 AM (IST)
ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक बना सकता है ओलंपियन, लेकिन मान्यता तो मिले
ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक बना सकता है ओलंपियन, लेकिन मान्यता तो मिले

अनिल भारद्वाज, गुरुग्राम

loksabha election banner

मनोरंजन के लिए खेला जा रहा ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक किसी भी बच्चे को ओलंपियन बना सकता है। जिस ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक स्पर्धा को स्कूलों व मॉल में बच्चे मनोरंजन के लिए खेलते हैं, वह ओलंपिक गेम है लेकिन टै्रम्पोलिन जिमनास्टिक को प्रदेश खेल नीति और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआइ) में जगह नहीं मिली है। प्रदेश खेल नीति व एसजीएफआइ में ऐसे खेलों को भी जगह मिली है जो कॉमनवेल्थ, एशियन और ओलंपिक खेलों में शामिल नहीं हैं।

दरअसल, ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक स्पर्धा को हर पब्लिक स्कूल व मॉल में बच्चों के मनोरंजन के लिए शामिल किया गया है। अगर ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक स्पर्धा को प्रदेश खेल नीति व एसजीएफआइ में जगह मिल जाए तो हरियाणा समेत भारत में बड़ी संख्या में खिलाड़ी तैयार होंगे। प्रदेश खेल नीति व एसजीएफआइ में ऐसे खेलों को भी जगह मिल गई है जिनको देश से बाहर नहीं खेला जाता और उनकी अहमियत भी नहीं है। गैरओलंपिक खेलों को शामिल करने का कारण राजनीतिक कारण रहा है। जिस खेल की सिफारिश की गई उसे खेल नीति व एसजीएफआइ में जगह मिली और उन्हीं खेलों के खिलाड़ियों को साल में लाखों रुपये इनाम दिया जाता है। ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक:

ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक स्पर्धा की प्रैक्टिस करने के लिए लंबे-चौड़े ग्राउंड की जरूरत भी नहीं है। ट्रैम्पोलिन स्पर्धा करने के लिए एक खास तरह की शीट होती है और उसी पर कूद-कूदकर ऊंचाई तक जाया जाता है। जब खिलाड़ी के मुताबिक ऊंचाई हो जाती है तो उसके बाद वह बार-बार वो इवेंट करता है जिसमें भाग ले रहा है। इस शीट पर पैर, सिर, कमर, पेट के बल भी गिरकर खिलाड़ी फिर ऊपर ऊंचाई तक दोबारा जाता है और इवेंट के करतब करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.