Move to Jagran APP

मुख्य लाइन से सीवर लाइन का जुड़ाव नहीं, गंदगी से परेशान हैं लोग

सेक्टर नौ ए में एक मकान संख्या 21 से लेकर 102 तक में रहने वालों को हर हफ्ते टैकर और सीवेज सकर पाइप पानी मशीन मंगवाकर अपने घरों से निकलने वाले सीवेज को निकलवाना पड़ता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 06:42 PM (IST)
मुख्य लाइन से सीवर लाइन का जुड़ाव नहीं, गंदगी से परेशान हैं लोग
मुख्य लाइन से सीवर लाइन का जुड़ाव नहीं, गंदगी से परेशान हैं लोग

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सेक्टर नौ ए में एक मकान संख्या 21 से लेकर 102 तक में रहने वालों को हर हफ्ते टैंकर और सीवेज सकर पाइप पानी मशीन मंगवाकर अपने घरों से निकलने वाले सीवेज को निकलवाना पड़ता है। यह सिलसिला करीब 12- 13 सालों से चल रहा है। सीवेज चैंबर है, सेक्टर के भीतर सीवेज लाइन भी है मगर चैंबर से सीवेज की मुख्य पाइन लाइन से नहीं जोड़े जाने के कारण चैंबर से सीवेज ओवरफ्लो होकर बहता रहता है। सेक्टर के 500 गज के प्लॉट वाले घरों की इस लाइन इस चैंबर से जुड़ी रहती है। सीवेज की गंदगी सर्विस लेन पर बहती है और इससे सड़क भी खराब हो रही है। ये छोटे-छोटे मुद्दे जो लोगों के जीवन पर बड़ा असर डालते हैं, चुनाव के समय भी मुद्दे नहीं बन पाते हैं। यहां रहने वालों का कहना है कि सीवेज की गंदगी लोगों को बीमार कर सकती है। 500 गज के प्लॉट वाले घरों को तो लोगों ने अच्छी तरह सजाया है मगर बाहर निकलते ही सीवेज की बदबू और गंदगी से उन्हें दो चार होना पड़ता है। यह परेशानी पिछले कई सालों से थी। लोगों ने गुहार लगाई तो सीवेज लाइन से जोड़ने के लिए टेंडर तो हो गया मगर वर्क ऑर्डर नहीं हो पाया है।

loksabha election banner

पता नहीं कितने सालों से यह समस्या बनी हुई है। यहां रहने वालों के यहां लोग आना-जाना तक पसंद नहीं करते। आए दिन सीवेज ओवरफ्लो होकर सड़क पर बहती रहती है। हमलोगों ने कई बार गुहार लगाई तो सीवेज चैंबर को मुख्य लाइन से जोड़ने के लिए टेंडर हुआ। टेंडर हुए चार महीने हो चुके हैं अब वर्क ऑर्डर नहीं हो रहा है।

ललित भोला, आरडब्ल्यूए महासचिव सेक्टर नौ ए

सेक्टर की करीब 500 आबादी सीधे तौर पर इस बड़े चैंबर के मुख्य लाइन से नहीं जोड़े जाने के कारण सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है मगर यह सड़क सेक्टर चार से सेक्टर नौ, नौ ए और बसई होते हुए सेक्टर 10 से जोड़ने वाली सड़क की सर्विस लेन है। यहां से गुजरने वाले लोगों को भी इससे काफी परेशानी हो रही है।

विनोद अरोड़ा, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष सेक्टर नौ ए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.