जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिले के स्कूलों में बुधवार को स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की गई। स्वच्छता पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वच्छता के बारे में बताना और स्वास्थ्य के प्रति सचेत करना हैं। सभी स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन हैंड वॉश डे मनाया गया।

सेक्टर चार सात स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य सुमन शर्मा ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन विद्यार्थियों को हाथ साबुन से धोकर खाना खाने के बारे में जानकारी दी गई। विद्यार्थियों को बताया गया कि बीमारियों से बचने के लिए अपने आसपास का वातावरण स्वच्छ रखना बहुत आवश्यक है। जब भी खाना खाएं हाथ धोकर ही खाएं।

--

सेक्टर 14 स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छता पखवाड़े के तहत हैंड वॉश डे मनाया गया। स्कूल के कला शिक्षक रवींद्र दलाल ने बताया कि विद्यालय में स्वच्छता सप्ताह कार्यक्रम के तहत हैंड वॉश के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी गई। विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए बताया गया कि खाना खाने से पहले व बाद में हाथ साबुन से धोएं और पौष्टिक आहार लें, जंक फूड से बचें। बच्चों को कुपोषण मुक्त रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत आवश्यक है।

--

वर्जन

स्कूलों में विद्यार्थियों को स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन हैंड वॉश डे कार्यक्रम के तहत बताया गया कि जब भी खाना खाएं हाथ साबुन से धोकर ही खाएं। तभी बीमारियों से बचाव हो पाएगा। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वच्छता को लेकर जागरूक करना है।

- प्रेमलता यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, गुरुग्राम

Posted By: Jagran