संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: दैनिक जागरण सखी मैगजीन के सखी क्लब ने पहले वार्षिक उत्सव पर बुद्धा इंटरनेशनल स्कूल में महिला सुरक्षा पर संगोष्ठी का आयोजन किया। इस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में सोहना के विधायक संजय सिंह की पत्नी वंदना संजय सिंह ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पार्षद मीनाक्षी भड़ाना ने की। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में हरियाणा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनयना व एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ नेहा दहिया ने विचार रखें। मिसेज हरियाणा 2019 स्नेहा वर्मा कार्यक्रम में विशेष रूप से मौजूद रही।

कार्यक्रम का शुभारंभ वंदना संजय सिंह व हरियाणा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सखी क्लब की सभी को-ऑर्डिनेटर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। बुद्धा इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य हेमंत त्यागी ने सखी क्लब की सभी को-ऑर्डिनेटर रितु गंगल, शिप्रा दवे, सुनीता यादव, संतोष धीमान, पिकी तोमर, फिरोजा खान, सुनीता कश्यप, ममता झा, रीना जांगड़ा, राजबाला, पूनम, सुनीला रावत, उपासना दत्ता, सुधा मिश्रा, रेखा सिंह को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सेक्टर 22बी की को-ऑर्डिनेटर सीमा गुप्ता, सविता राणा, संतोष शर्मा को नया गांव मारुति कुंज क्षेत्र की को-ऑर्डिनेटर ने शॉल भेंट कर सम्मानित किया। समाजसेवी बलराज भड़ाना, नया गांव पंचायत के पंच शिशिर कुमार, रोशनी भड़ाना, भोंडसी मंडल की महिला मोर्चा अध्यक्ष निधि राघव, रयान एंक्लेव की प्रियंका शर्मा को मंच पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में आसपास के कॉलोनियों की काफी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। महिला अपने अधिकारों को समझ आगे आएं: वंदना संजय सिंह वंदना संजय सिंह ने कहा कि महिला अपने अधिकारों को समझ कर आगे आएं। आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। वंदना ने कहा कि दैनिक जागरण सखी क्लब ने महिलाओं के लिए जो मंच मुहैया कराया है। वह महिलाओं के लिए बड़ी उपलब्धि है। इसके माध्यम से महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनयना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की। प्रदेश में इस अभियान के बेहतर परिणाम आ रहे हैं। महिलाओं की जागरूकता के कारण आज प्रदेश में लिग अनुपात लगभग बराबरी पर आ गया है। महिला अगर जागरूक होती है तो समाज में बड़े बदलाव ला सकती है रिश्तों की मिठास से महिला बनाएं बेहतर तालमेल: प्रीति भारद्वाज

हरियाणा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज ने कहा कि एक महिला पर परिवार के साथ समाज में भी बेहतर तालमेल बनाने की जिम्मेदारी होती है। महिला होने के नाते सभी महिलाओं को रिश्तेनातों की मिठास से बेहतर तालमेल बनाना चाहिए। वैदिक काल में भी महिलाएं काफी जागरूक रही हैं। बीच में कुछ समय के लिए एक दौर आया जब महिलाएं पीछे रह गई थी। आज महिलाएं जागरूक होकर बराबरी का हक पा रही हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बेहतर कानून बनाए गए हैं। महिला उन कानून व अपने अधिकार के सहारे पूर्ण रूप से सुरक्षित महसूस कर सकती हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस