जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम और जन संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था गुरुजल सोसायटी की ओर से मंगलवार को स्वच्छता सैनिकों के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता सेनानी सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की कार्यक्षमता की जांच करने और उनकी साफ-सफाई के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में गुरुजल से सचिन और नगर निगम से सुमेर राव ने स्वच्छता सैनिकों को बताया कि नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की जांच दो चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण में टीमें बनाकर सार्वजनिक स्थानों पर लगे रेन वाटर हार्वेस्टिग स्ट्रक्चरों का निरीक्षण किया जाएगा। द्वितीय चरण में इनकी मरम्मत और रख-रखाव का कार्य होगा।

ये सभी कार्य दो माह में पूरे किए जाएंगे। इस दौरान लगभग 369 रेनवाटर हार्वेस्टिग स्ट्रक्चरों की जांच की जाएगी। कार्यशाला में नगर निगम गुरुग्राम के लगभग 50 स्वच्छता सैनिकों को प्रशिक्षित किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य आगामी मानसून सीजन से पहले सार्वजनिक स्थानों पर लगे रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की मरम्मत एवं रख-रखाव करना है, ताकि भूजल संरक्षण हो।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस