जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गणतंत्र दिवस पर किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों के मंसूबों पर पानी फेरने के लिए पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी। संदिग्धों पर पैनी नजर रखने के लिए क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) का गठन किया गया है। क्यूआरटी की टीम ने मंगलवार को मेट्रो स्टेशन से लेकर बस अड्डा, रेलवे स्टेशन तथा बड़े शापिग माल के बाहर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। संदिग्ध लोगों तथा संदिग्ध स्थानों पर लोगों की तलाशी ली गई।

राजधानी दिल्ली से सटे होने और एनसीआर का मुख्य शहर होने के कारण भी पुलिस पर सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है। आतंकी संगठनों की धमकी के बाद पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। एमजी रोड, हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के अलावा सभी मेट्रो स्टेशन पर पुलिस की अलग-अलग टीमों ने आज तलाशी अभियान चलाया। विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में बड़ी मार्केट, शापिग माल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन तथा होटलों में चेकिग का विशेष अभियान चलाया गया। मेट्रो स्टेशन पर तलाशी के दौरान कुछ लोगों ने पुलिस टीम का विरोध भी किया। पुलिस की मुस्तैदी के कारण और सुरक्षा का हवाला दिए जाने के बाद विरोध करने वालों ने भी अपने सामान की चेकिग कराई। सादे लिबास में जगह-जगह पुलिस कर्मी तैनात

क्यूआरटी टीम के अलावा पुलिस राइडर टीम, पीसीआर, इंटेलिजेंस की टीम को जगह-जगह तैनात किया गया है। संदिग्ध लोगों पर पैनी नजर रखने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में आम लिबास में पुलिस कर्मी तैनात किए गए। सभी पुलिस आयुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त तथा थाना प्रबंधक अपने-अपने क्षेत्र में संदिग्धों पर नजर रखने के लिए गश्त कर रहे हैं। अपराध शाखा और ट्रैफिक स्टाफ को भी संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए अलर्ट किया गया है।

पुलिस की आमजन से भी संदिग्धों पर नजर रखने की अपील

पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि उन्हें किसी प्रकार की कोई संदिग्ध वस्तु या कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है तो तुरंत पुलिस को सूचना दें। आमजन पुलिस की आंख बनकर काम कर सकते हैं। लोगों की मुस्तैदी से किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सकता है। कोई कानून व्यवस्था को भंग करने का प्रयास करता है तो वो पुलिस को किसी भी माध्यम से उसकी सूचना अवश्य दें। डायल 112 पर काल करने पर 24 घंटे पुलिस मौजूद है। 26 जनवरी का दिन राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के रूप में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। जल्द ही कई राज्यों में चुनाव भी होने निश्चित हुए हैं। इस प्रकार की परिस्थियों का फायदा उठाकर असामाजिक तत्व अप्रिय घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में रहते है। सभी इलाकों में पुलिस की अलग-अलग टीम में तैनात कर दी गई है।

केके राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम

Edited By: Jagran