जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्र सरकार द्वारा लांच 'निर्यात मित्र' मोबाइल एप को साइबर सिटी के उद्यमी कारोबारी दृष्टि से काफी अच्छा मान रहे हैं। उनका कहना है कि इसकी मदद से निर्यात का बेहतर माहौल तैयार होगा। जिससे सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमियों, कारीगरों और कुटीर उद्योगों के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्हें एक ही स्थान पर निर्यात से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इससे मिल जाएगी। किस उत्पाद को किन देशों में निर्यात किया जा सकता है। इसके लिए वहां क्या मानक हैं सभी जानकारी एप पर मौजूद हैं। डिजिटल इंडिया की दिशा में यह एक बड़ी पहल मानी जा रही है।

गुरुग्राम एक बड़ा औद्योगिक हब है। यहां सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की संख्या काफी है। इन सभी को अपने निर्यात को बढ़ाने और नए बाजार को खोजने में मदद मिलेगी। इसके माध्यम से उद्यमियों और कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार से संबंधित नियमों और व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी हो जाएगी। आयात-निर्यात से जुड़ी नीतियां, जीएसटी दरें, निर्यात में रियायतें, शुल्क व बाजारों तक पहुंच बनाने का रास्ता भी इसमें बताया गया है। इस एप में 87 देशों का डाटा मौजूद है। गुरुग्राम के उद्यमियों का कहना है कि यह कारोबारी सहूलियत की दृष्टि से भी काफी अच्छा कदम है।

गारमेंट एक्सपोर्ट विशेषज्ञ दिलजीत सहगल का कहना है कि नए बाजार की खोज कर रहे उद्यमियों के लिए यह एप काफी बेहतर साबित होगा। गुरुग्राम में उद्यमी अपने उत्पादों के लिए नया-नया बाजार खोज रहे थे। अब उन्हें इसके लिए परेशान नहीं होना होगा। वह आसानी से अपने कारोबार के विस्तार का रास्ता इस एप के जरिए खोज सकते हैं। निर्यात मित्र मोबाइल एप उद्योगों के लिए एक बड़ा कदम है। इसके माध्यम से आयात-निर्यात से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एक ही स्थान पर मिलने लगी है। केंद्र सरकार का यह कदम कारोबारी सहूलियत की दृष्टि से काफी बेहतर है।

एसके आहूजा, महासचिव गुरुग्राम इंडस्ट्रियल एसोसिएशन

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021