Move to Jagran APP

कोरोना का खौफ: अत्याधुनिक लाइफस्टाइल पर वायरस का ब्रेक, वीकेंड पार्टी हुई बेनूर

इस समय लोग सिर्फ और सिर्फ सादा जीवन जी रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के शहरों का तो यही हाल है। इस समय शहर की फिजां पर एक बार फिर से दो दशक पहले का सा प्रभाव देखने को मिल रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 06:24 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 06:24 PM (IST)
कोरोना का खौफ: अत्याधुनिक लाइफस्टाइल पर वायरस का ब्रेक, वीकेंड पार्टी हुई बेनूर
कोरोना का खौफ: अत्याधुनिक लाइफस्टाइल पर वायरस का ब्रेक, वीकेंड पार्टी हुई बेनूर

गुरुग्राम (प्रियंका दुबे मेहता)। कोरोना वायरस का डर कहें या स्वास्थ्य के प्रति अचानक आई जागरूकता। कारण जो भी हो लेकिन शहरी लाइफस्टाइल खासी प्रभावित नजर आ रही है। पार्टी स्थलों में सूना पसरा है, तो लोग कामकाज के दौरान भी ब्रेक में एक-दूसरे से नहीं मिल रहे हैं। वीकेंड पार्टी भी बेनूर हो गई है। आलम यह है कि लोग घर से ऑफिस और ऑफिस से घर पहुंच रहे हैं। न जिम, न ब्यूटी पार्लर, न शॉपिंग और न ही फिल्म। इस समय लोग सिर्फ और सिर्फ सादा जीवन जी रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के शहरों का तो यही हाल है। इस समय शहर की फिजां पर एक बार फिर से दो दशक पहले का सा प्रभाव देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

वचरुअल जिमिंग व सेफ जिमिंग अपना रहे हैं लोग

शहर के पार्कों से लेकर जिम तक में लोगों की संख्या न के बराबर हो गई है। ऐसे में लोगों का फिटनेस रुटीन भी प्रभावित हो रहा है। जिम इंस्ट्रक्टर अजीत यादव का कहना है कि लोगों की घटती संख्या के बाद उन्होंने स्वयं ही जिमिंग करना बंद कर दिए हैं। उनका कहना है कि अब जिम में बुलाने के बजाय लोगों को ऑनलाइन जिमिंग इंटस्ट्रक्शन दिए जा रहे हैं।

योग की क्‍लास भी हो रही प्रभावित

इसी तरह से योगा कक्षाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसके अलावा जो जिम चल रहे हैं, उनमें भी खासा बदलाव देखने को मिल रहा है। जिम इंस्ट्रक्टर्स व लोग पूरी तरह मास्क लगाकर वर्कआउट कर रहे हैं। इसके अलावा जिमों को पूरी तरह सेनिटाइज किया जा रहा है।

पार्टी पर लगा ब्रेक

दिल्ली-एनसीआर की पार्टीबाज पीढ़ी इस समय पूरी तरह से डीटॉक्स पर चली गई है। तमाम उपायों के बाद भी रेस्त्रं, पब व बार लोगों को आकर्षित नहीं कर पा रहे हैं। साइबर हब से लेकर दिल्ली के जीके, कनॉट प्लेस, गुरुग्राम के सेक्टर 29 तक में पार्किंग से लेकर रेस्त्रां तक खाली पड़े नजर आ रहे हैं। हालांकि युवाओं का कहना है कि इससे एक तरह का डीटॉक्स भी हो रहा है और वे नई तरह की दिनचर्या के आदी हो रहे हैं।

थमा शॉपिंग का दौर

इस समय पहली बार ऐसा देखने में आ रहा है कि लोग मॉल्स के साथ साथ ऑनलाइन शॉपिंग में भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। एक ऑनलाइन वेबसाइट के मैनेजर का कहना है कि एक हफ्ते से ऑर्डर में भारी कमी दर्ज की गई है। ऐसे में इस समय सीजन एंड सेल के प्रलोभन भी विफल होते नजर आ रहे हैं। दिल्ली की एक आइटी कंपनीकर्मी निष्ठा सिंह का कहना है कि इस बहाने ऑनलाइन शॉपिंग की लत पर भी काबू पाया जा सकेगा।

हमने जिम को पूरी तरह से सेनेटाइज कर दिया है। लोग यहां मास्क लगाकर आ रहे हैं। उनका तापमान जांचकर गेट पर ही उन्हें सेनेटाइजर दिया जा रहा है ताकि वे अपने हाथों को अच्छी तरह से सेनिटाइज कर सकें।

असीम, जिम संचालक, हाइप जिम

किसी चीज का हौवा नहीं बनाना चाहिए लेकिन इस समय इस वायरस को लेकर सामाजिक परिपेक्ष्य में एक तरह का बदलाव तो आया है। लोग एक दूसरे से भी फासले से मिल रहे हैं।

उर्वशी, मनोविज्ञान प्राध्यापक

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.