Move to Jagran APP

घरों को लुक बदलने को मिनिमलिस्टिक इंटीरियर में कम से कम सामान रखने का ट्रेंड

इंटीरियर डिजाइनर पूर्वा चौहान का कहना है कि अब कमरों में अतिरिक्त सजावटी सामानों को नहीं रखा जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 12:48 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 12:48 PM (IST)
घरों को लुक बदलने को मिनिमलिस्टिक इंटीरियर में कम से कम सामान रखने का ट्रेंड
घरों को लुक बदलने को मिनिमलिस्टिक इंटीरियर में कम से कम सामान रखने का ट्रेंड

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। कहते हैं, कहीं भी घूम आएं लेकिन सुकून घर पर ही पहुंचकर आता है। ऐसे में घरों पर बेहतर माहौल और सकारात्मक ऊर्जा के लिए लोग अब इंटीरियर मेकओवर करवा रहे हैं। इस मेकओवर का मुख्य उद्देश्य घर की साफ सफाई और सेनिटाइजेशन है।

loksabha election banner

लोग चाहते हैं कि घर पूरी तरह सुरक्षित हों ताकि किसी प्रकार का संक्रमण का खतरा न रहे। ऐसे में लोग अलग-अलग तरह से इंटीरियर मेकओवर की मांग कर रहे हैं। ऐसे में डिजाइनर मिनिमलिस्टिक इंटीरियर को तरजीह दे रहे हैं।

क्या है मिनिमलिस्टिक इंटीरियर

इंटीरयिर एक्सपर्ट हिना अबरॉल का कहना है कि इंटीरियर मेकओवर इस समय में बहुत जरूरी हो गया है। अब वक्त आ गया है कि घर की रद्दी निकालने से लेकर अनावश्यक वस्तुओं को घर से निकालकर उसमें स्पेस बढ़ाएं। घरों में सामान कम करके ही हाइजीन सुरक्षित कर सकते हैं। कम से कम सामान के साथ किया इंटीरियर मिनिमलिस्टिक इंटीरियर के नाम से हिट हो रहा है।

साधारण दरो-दीवार को तरजीह

इन दिनों दीवारों पर पेंट, पेंटिंग, वॉलपेपर और अन्य सजावटों का ट्रेंड नहीं रहा। डिजाइनर्स बदलते वक्त की बदली जरूरतों के हिसाब से दीवारों को केवल पेंट के माध्यम से ही खूबसूरती दे रहे हैं। हिना का कहना है कि दीवारों पर हेवी पेंटिंग और वॉलपेपर अब बीते दिनों की बातें हो गई हैं। हां, इसके बदले दीवारों पर शेडेड पेंट किया जा रहा है। इससे दीवारें बिना पेंटिंग या अतिरिक्त सजावट के खूबसूरत हो रही हैं।

न रखें कॉर्नर

इंटीरियर डिजाइनर पूर्वा चौहान का कहना है कि अब कमरों में अतिरिक्त सजावटी सामानों को नहीं रखा जा रहा है। कम से कम सामान में इंटीरयिर डेकोरेशन के इस ट्रेंड में कॉर्नर हटाए जा रहे हैं। स्टफ टॉयज और अन्य धूल-मिट्टी आकर्षित करने वाले खिलौने और सजावटी सामानों को भी इस इंटीरियर में जगह नहीं दी जा रही है।

कम फर्नीचर का आया चलन

अब घरों में फर्नीचर भी कम से कम रखे जा रहे हैं। हिना अबरॉल का कहना है कि अक्सर कई फर्नीचर केवल घरों की शोभा बढ़ाते नजर आते हैं, इनका कोई खास उपयोग नहीं होता। ऐसे में ऐसे सोफे से लेकर स्टूल और डाइनिंग टेबल तक हटाए जा रहे हैं। लोगों को आवश्यक फर्नीचर रखने की ही सलाह दी जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.