Move to Jagran APP

दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में कब से खुलेंगे स्कूल? आज हो सकता है ऐलान

दिल्ली से सटे हरियाण के शहरों के सभी स्कूलों को पूरी क्षमता से खोलने को लेकर मनोहर लाल सरकार बुधवार को बड़ा निर्णय ले सकती है। वहीं कोरोना के नए वैरिएंट की आशंका के चलते अभी स्कूलों को पूरी तरह खोलने का फैसला नए साल तक टल भी सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 12:36 PM (IST)
दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में कब से खुलेंगे स्कूल? आज हो सकता है ऐलान
दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में कब से खुलेंगे स्कूल? आज हो सकता है ऐलान

गुरुग्राम/सोनीपत, आनलाइन डेस्क। यूपी के गाजियाबाद, हापुड़ के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा को छोड़ दें तो एनसीआर के शहरों में स्कूल बंद हैं। वायु प्रदूषण के चलते बंद स्कूलों को लेकर कवायद जारी है। इस बीच दिल्ली से सटे हरियाण के शहरों के सभी स्कूलों को पूरी क्षमता से खोलने को लेकर मनोहर लाल सरकार बुधवार को बड़ा निर्णय ले सकती है।  वहीं, यह भी खबर आ रही है कि कोरोना के नए वैरिएंट की आशंका के चलते अभी स्कूलों को पूरी तरह खोलने का फैसला नए साल तक टाला जा सकता है। उधर, स्कूलों को बंद होने के चलते गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर तथा सोनीपत में स्कूल बंद होने के कारण आविद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (सेट) आनलाइन होगी।

loksabha election banner

बदला मोड, आनलाइन हो रही सैट परीक्षा

विद्यार्थी आकलन परीक्षा (सैट) बुधवार से हो रही है। यह परीक्षा अब आनलाइन ही करवाई जा रही है। पहले परीक्षा आफलाइन मोड में कराई जानी थी। इसी वजह से चार जिलों में छुट्टियों के कारण विद्यार्थियों और शिक्षकों में संशय की स्थिति बनी हुई थी। मंगवलार देर शाम तक विद्यार्थी और शिक्षक इस दुविधा में रहे कि परीक्षा आनलाइन होगी या नहीं। बाद में शिक्षा अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि अवकाश के बावजूद कक्षा तीन से कक्षा बारह तक के विद्यार्थियों को स्कूलों में जाकर ही परीक्षा देनी होगी। बाद में शिक्षा निदेशालय के आदेश प्राप्त हुए कि जिन जिलों में अवकाश घोषित किए गए हैं वहां पर परीक्षा का मोड आनलाइन रखा जाएगा। कक्षा एक और कक्षा दो के लिए मौखिक परीक्षाएं होंगी।

गुरुग्रामजिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा तैयार प्रश्नपत्रों की सीडी उनके कार्यालय में पहुंचा दी जाएगी जिसकी कापी करवाकर वे स्कूलों में भिजवाना सुनिश्चित करें। जब स्कूल खुल जाएंगे उसके बाद परीक्षा चार दिसंबर को जारी शेड्यूल के अनुसार ही ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.