Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस बन रहे हैं स्टाइल स्टेटमेंट

बाजार में ढेरों विकल्प मिनी कूलिंग उपकरणों में फैन कूलर एसी व फ्रिज आ रहे हैं जो कि बेहद छोटे आकार के होने के साथ ही बेहतरीन कूलिंग भी देते हैं।

By Edited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 06:27 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 03:57 PM (IST)
लाइफस्टाइल: पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस बन रहे हैं स्टाइल स्टेटमेंट
लाइफस्टाइल: पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस बन रहे हैं स्टाइल स्टेटमेंट

गुरुग्राम[प्रियंका दुबे मेहता]। मानसून आने के बाद भी गर्मी व उमस बढ़ गई है। घरों से लेकर कार और ऑफिसों तक में एसी, कूलर व फैन में रहने वाली जनरेशन को बाहरी गर्मी एक पल के लिए भी बर्दाश्त नहीं है। इस समस्या के समझते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों ने नए-नए मिनी कूलिंग उपकरण उतार दिए हैं। ऐसे में इन दिनों लोग इस तरह के उपकरणों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

prime article banner

इन दिनों मिनी कूलिंग उपकरण धड़ल्ले से बिक रहे हैं। बाजार में ढेरों विकल्प मिनी कूलिंग उपकरणों में फैन, कूलर, एसी व फ्रिज आ रहे हैं जो कि बेहद छोटे आकार के होने के साथ ही बेहतरीन कूलिंग भी देते हैं। हैंड्सफ्री नेक कूलिंग बैंड देखने में किसी हेडफोन से लगते हैं लेकिन इसके फैन की बेहतरीन स्पीड व कूलिंग तकनीक लोगों को आकर्षित कर रही है।

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट आरती का कहना है कि कूलिंग बैंड यूएसबी सुविधा से भी लैस होते हैं। इसी तरह पर्सनल मिनी एयरकूलर किसी वाटर बॉटल की तरह होते हैं। इसे आसपास रखने से कूलर की तरह ठंडी हवाएं आती हैं। इसी तरह से पोर्टेबल फ्रिज और यहां तक कि मानसून के दौरान हवा के शुद्धीकरण के अलावा नमी को भी दूर करने के लिए मिनी एयर प्यूरीफायर बाजार में मिल रहे हैं।

इसके अलावा पहनने के लिए लिक्विड कूलिंग वेस्ट भी बेहद हिट हो रहे हैं। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट मुनीष के मुताबिक बेहद कम दाम व कम ऊर्जा खपत वाले यह उपकरण स्टाइल स्टेटमेंट भी बन रहे हैं। ऑनलाइन शॉ¨पग मंचों ने बढ़ाई उपलब्धता शॉपिंग साइटों के कारण मिनी कूलिंग डिवाइस की लोगों तक पहुंच बढ़ गई है।

ऐसे में लोगों को विभिन्न कंपनियों के उपकरण व उनके फीचर्स के बारे में जानकारी भी हो जाती है। पॉकेट साइज उपकरणों से लेकर मिनी पोर्टेबल डिवाइस हर वर्ग में पसंद की जा रही है। लगातार गर्मी बढ़ने के साथ-साथ लोगों की गर्मी बर्दाश्त करने की क्षमता भी घटती जा रही है। ऐसे में बाहर जाने के लिए इस तरह के उपकरणों की जरूरत बढ़ रही थी।

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट कौसर आरा का कहना है कि उपकरणों पर प्रयोग तो पहले से हो रहे थे लेकिन इस बार इनकी उपलब्धता व विकल्प बढ़ गए हैं और लोग इन्हें रखना स्टाइल भी समझ रहे हैं। वहीं, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट सौमिल का कहना है कि एक समय था जब कि लोग सोचते थे कि काश ऐसे कूलिंग उपकरण आते जिसे हर समय अपने साथ रखा जा सकता। तकनीकि क्रांति के इस दौर में यह चीजें मुमकिन हो गई हैं। अब लोगों के पास ढेरों विकल्प हैं। इन उपकरणों की खास बात यह है कि यह बजट में आ जाते हैं और इसे चलाने में भी ज्यादा खर्च नहीं आता।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें व स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.