Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: अब आवाज और अंदाज पर चलेगा कामकाज

गुरुग्राम के साइबर हब में लगी लिफ्ट और बैंक एटीएम विंडो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 08:10 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 08:10 PM (IST)
लाइफस्टाइल: अब आवाज और अंदाज पर चलेगा कामकाज
लाइफस्टाइल: अब आवाज और अंदाज पर चलेगा कामकाज

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। मुट्ठी बंद करो तो सामने पड़ी चीज खुबखुद अपनी जगह बदल देगी। इशारा करो तो आपका मनचाहे काम हो जाएगा। अक्सर कल्पनाओं में ऐसी कहानियां बुना करते थे, लेकिन अब यह कल्पनाएं सच साबित हो रही हैं।

loksabha election banner

यह संभव हो रहा है इनदिनों ट्रेंडकर रही टेक्नोलॉजी जेस्चर और वॉइस कंट्रोल से। कम से कम संपर्क में काम करने की यह तकनीक लोगों को आकर्षित कर रही है।

क्या है वॉइस और जेस्चर कंट्रोल

जेस्चर कंट्रोल सिस्टम असल में एक ऐसा सिस्टम है जिसमें कि इशारे से काम हो जाता है। इस तरह से किसी भी काम का नियंत्रण इशारों से किया जा सकता है। इस टेक्नोलॉजी की मांग इन दिनों इसलिए और बढ़ गई है क्योंकि इनदिनों ‘टचलेस’ का दौर आ गया है। कोरोना महामारी के बाद से शारीरिक दूरी और संक्रमण से बचने के उपाय तलाश रहे हैं। इसी तरह से वॉइस कंट्रोल उपकरण जैसे एलेक्सा और गूगल केवल आवाज से नियंत्रित होते हैं। ऐसे उपकरणों को हाथ नहीं लगाना होता है।

दिखने लगी है इस तकनीक की धमक

ज्वेलरी, कपड़ों और ब्यूटी स्टोर पर इस तरह के उपकरणों की झलक मिलने लगी है। इतना ही नहीं, लिफ्ट और बैंक एटीएम भी टचलेस हो गए हैं और जेस्चर कंट्रोल प्रणाली पर काम कर रहे हैं। गुरुग्राम के साइबर हब में लगी लिफ्ट और बैंक एटीएम विंडो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। जेस्टर रीसर्च के संचालक मुनीष धीमान का कहना है कि फैशन स्टोर्स इस दिशा में काम कर रहे हैं और वर्चुअल ट्रायल रूम की मांग कर रहे हैं। इसमें कपड़ों को बिना हाथ लगाए या फिर बिना सेल्समैन के ट्राइ या चयनित किया जा सकता है। इसमें इंसानी संपर्क से भी बचा जा सकता है और बिना कपड़ों को हाथ लगाए ट्रायल भी किया जा सकता है। जल्द ही यह शोरूम्स में नजर आएंगे।

जेस्चर रीसर्च के सीईओ मुनीष धीमान ने बताया कि अब बदली परिस्थितियों में घरों से लेकर बाजारों तक में कम से कम संपर्क और कम से कम लोगों से मिलने के लिए लोग जस्चर टेक्नोलॉजी की मांग कर रहे हैं। बहुत सालों पहले बने वर्चुअल ट्रायल रूम का कांसेप्ट लोगों को अब समझ में आने लगा है। विभिन्न फैशन स्टोर्स इसके बारे में जानकारी मांग रहे हैं और इसे स्टोर में उपयोग में ला रहे हैं।

टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट विहान गुलाटी ने कहा कि लोगों की इस तरह की टेक्नोलॉजी इस पर निर्भरता बढ़ी है। रिटेल सेक्टर में भी जिससे टेक्नोलॉजी की मांग में इजाफा हुआ है, साथ ही ऑफिसों में सेंसर तकनीक, जेस्चर और वॉइस तकनीक से लैस उपकरणों की मांग शुरू हो गई है। कारों और घरों पर वॉइस कंट्रोल सिस्टम तेजी से अपनाए जा रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.