Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: योग का स्टाइलिश अंदाज, रोप योगा बना नया फिटनेस ट्रेंड

रोप-योगा एक नया प्रचलन है। बड़ी उम्र के लोगों के लिए काफी आसान है। रस्सी के सहारे योग करने से योग के पूरे फायदे मिलते हैं और शरीर को स्ट्रेचिंग आसानी से मिल जाती है।

By Edited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 05:18 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 02:31 PM (IST)
लाइफस्टाइल: योग का स्टाइलिश अंदाज, रोप योगा बना नया फिटनेस ट्रेंड
लाइफस्टाइल: योग का स्टाइलिश अंदाज, रोप योगा बना नया फिटनेस ट्रेंड

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। फिटनेस को लेकर जागरूकता काफी बढ़ी है। हर वर्ग को इस बात का अहसास हो चुका है कि फिटनेस से बढ़कर कुछ नहीं है। इसके लिए लोग तरह-तरह के फिटनेस स्टाइल अपना रहे हैं। लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से वॉकिंग और जॉगिंग से लेकर हाई इंटेंसिव ट्रेनिंग तक कर रहे हैं।

loksabha election banner

योग इन दिनों काफी लोकप्रिय हुआ है लेकिन इसके आसन हर किसी के लिए आसान नहीं हैं। ऐसे में अब फिटनेस एक्सपर्ट योग के साथ प्रयोग कर रहे हैं। वाटर-योगा या वोगा के हिट होने के बाद अब रोप योगा लोगों के लिए उत्सुकता का विषय बन रहा है। क्या है रोप योगा इसमें दीवार पर रस्सी बांधकर उसके सहारे योग किया जाता है। इसमें योग के आसन करना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है और संतुलन बिगड़ने का खतरा नहीं रहता। इस तरह के योग में व्यक्ति किसी कठपुतली की तरह रस्सी से लटकता है और कठिन से कठिन योगासन आसानी से कर सकता है।

क्यों आसान है रोप-योगा
योग एक्सपर्ट व ट्रेनर अपर्णा शर्मा का कहना है कि शीर्षासन, सर्वांगासन, अधोमुखासन, त्रिकोणासन, नौकासन, भुजंगासन जैसे आसनों को सीधे करने में दिक्कतें आती हैं लेकिन दीवार पर लगी रस्सी के सहारे करने पर यह आसन सरलता से बिना किसी परेशानी के किए जा सकते हैं। इसका कारण यह है कि शरीर को रस्सी का सहारा मिल जाता है जिससे योग के दौरान गिरने या संतुलन बिगड़ने का डर नहीं रहता।

योग प्रशिक्षक अपर्णा शर्मा का कहना है कि रोप-योगा एक नया प्रचलन है। बड़ी उम्र के लोगों के लिए काफी आसान है। रस्सी के सहारे योग करने से योग के पूरे फायदे मिलते हैं और शरीर को स्ट्रेचिंग आसानी से मिल जाती है। यह आसान होने की वजह से लोगों को बहुत भा रहा है। लोग अब प्रयोगों को पसंद कर रहे हैं।

फिटनेस एक्सप‌र्ट्स कविता यादव का कहना है कि वाटर योगा के बाद रोप-योगा नया फिटनेस ट्रेंड बन रहा है। सोशल मीडिया पर लोग इसे पोस्ट कर रहे हैं जिससे इसके बारे में जागरूकता बढ़ रही है। अब फिटनेस एक्सप‌र्ट्स लोगों की मांग पर इस नए प्रयोग पर अध्ययन कर रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में लोग इस ट्रेंड को तेजी से अपना रहे हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.