Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विकास रैली में 50 योजनाओं की घोषणा , 23 फीट ऊंची महाराणा प्रताप मूर्ति का अनावरण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोहना इलाके के विकास के लिए शनिवार को घोषणाओं का पिटारा खोल दिया। उन्होंने लगभग 50 विकास योजनाओं की स्वीकृति दे दी। इनके ऊपर 125 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आने वाले समय में सोहना में किसी भी स्तर पर विकास की कमी नहीं दिखाई देगी।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:42 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:42 PM (IST)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विकास रैली में 50 योजनाओं की घोषणा , 23 फीट ऊंची महाराणा प्रताप मूर्ति का अनावरण
सोहना विधानसभा क्षेत्र के गांव सरमथला में आयोजित विकास रैली

सोहना [सतीश राघव]। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोहना इलाके के विकास के लिए शनिवार को घोषणाओं का पिटारा खोल दिया। उन्होंने लगभग 50 विकास योजनाओं की स्वीकृति दे दी। इनके ऊपर 125 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सोहना में किसी भी स्तर पर विकास की कमी नहीं दिखाई देगी।शनिवार को सोहना विधानसभा क्षेत्र के गांव सरमथला में आयोजित विकास रैली में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश का कोई भी इलाका विकास को लेकर किसी भी स्तर पर उपेक्षित न रहे, इसके लिए वह स्वयं पहुंचकर विकास योजनाओं की सौगात देने की पहल सरकार के दूसरे कार्यकाल में कर रहे हैं।

loksabha election banner

इसका आगाज सोहना विधानसभा क्षेत्र से किया है। उन्होंने रैली के आयोजक व इलाके के विधायक संजय सिंह द्वारा रखी गई सभी मांगें मंजूर करते हुए कहा कि आगे भी जो मांगें सामने रखी जाएंगी, उन्हें भी मंजूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोहना क्षेत्र से निकल रहे लगभग पांच रेलवे व सड़क कारिडोर औद्योगिक विकास के साथ ही रोजगार की अपार संभावनाएं प्रबल करेंगे। केएमपी एक्सप्रेस-वे, आर्बिट रेलवे कारिडोर, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, वेस्टर्न डेडिकेटिड एक्सप्रेस-वे सहित गुरुग्राम-अलवर हाइवे क्षेत्र में औद्योगिक विकास का रास्ता प्रशस्त करेंगे।

सौगातों से इलाके के लोग गदगद

विकास रैली में आपार जनसमूह के बीच सोहना विधानसभा क्षेत्र के विधायक संजय सिंह ने जो भी मांगें रखीं, उसे मुख्यमंत्री ने मौके पर ही मंजूर कर लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दो परियोजनाओं तावड़ू एवं सोहना में बनाए जाने वाले लघु सचिवालय का शिलान्यास भी किया। इनके ऊपर 16 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। तावड़ू में बनाए गए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं आवासीय भवन का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री ने रैली के दौरान सोहना के नागरिक अस्पताल की क्षमता 50 बेड से बढ़ाकर 100 बेड करने को मंजूरी दी। दमदमा झील को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए टूरिज्म विभाग द्वारा योजना बनाई जाएगी। दमदमा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मांग को भी मंजूर किया गया।

जिसके निर्माण पर साढ़े तीन करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार दमदमा गांव में विद्यालय का नाम शहीद राज सिंह खटाना के नाम पर रखे जाने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी। सोहना शहर की 41 कालोनियों का जल्द ही सर्वे करवाया जाएगा। फिजिबिलिटी रिपोर्ट के आधार पर उन्हें रेगुलराइज करवाया जाएगा। फव्वारा चौक के सौंदर्यीकरण कार्य को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृति दे दी। इसके अलावा सोहना विधानसभा क्षेत्र में पंडित दीनदयाल पार्क बनाने को मंजूरी दी गई।

इस पार्क के निर्माण पर पांच करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। लोक निर्माण विभाग की सात सड़कों को चौड़ा करने, सुधारीकरण एवं दो नई सड़क बनाने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने झंडी दिखा दी। इन सड़कों के निर्माण पर 33.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सोहना में चार स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा। मार्केटिंग बोर्ड द्वारा चार किलोमीटर लंबी नौ सड़कें बनाए जाने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृत कर लिया। गांव सरमथला एवं गांव ग्वालपहाड़ी में साढ़े छह-साढ़े छह एकड़ भूमि पर स्टेडियम की मांग को भी मंजूर किया गया। यही नहीं सोहना में छह स्थानों पर सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे। जिसके ऊपर 10 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। सोहना इलाके में पहाड़ के पानी के लिए सात चेक डैम बनाने की परियोजना को भी मुख्यमंत्री द्वारा मंजूरी दी गई। जिस पर दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनके अलावा भी कई योजनाओं की मंजूरी मुख्यमंत्री ने रैली के माध्यम से दी।

महाराणा प्रताप की मूर्ति का अनावरण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रैली से पहले गांव सरमथला में लगभग 23 फुट ऊंची वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण भी किया। उन्होंने कहा कि आज का यह दिन ऐतिहासिक है जिसमें हमें महान योद्धा महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला है। सरकार महाराणा प्रताप जैसे शूरवीरों के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ रही है। जो आकांक्षा 2014 में देखी गई थी, वह दिनोंदिन पूरी होती जा रही है। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने भी कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जैसे अमर योद्धाओं के दिखाए मार्ग पर सरकार काम कर रही है।

इस मौके पर विधायक नयनपाल रावत, विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, पूर्व विधायक तेजपाल तंवर, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश प्रवक्ता सूरजपाल सिंह अम्मू, जिला परिषद के निवर्तमान चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, पूर्व विधायक शशिरंजन परमार, बेगराज यादव, कर्नल संतलाल, तिलकराज चौहान, हरेंद्र पाल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.