Move to Jagran APP

Gurugram Weather News: आसमान से बरस रही 'आग', पारा पहुंचा 47 डिग्री सेल्सियस के पार

नौतपा की शुरुआत होने के साथ ही अब आसमान से आग बरसने लगी है। हालात ये हैं कि गर्मी दिन में तो बेहाल कर रही है रात को भी तापमान में गिरावट नहीं आने से चैन नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 06:52 PM (IST)
Gurugram Weather News: आसमान से बरस रही 'आग', पारा पहुंचा 47 डिग्री सेल्सियस के पार
Gurugram Weather News: आसमान से बरस रही 'आग', पारा पहुंचा 47 डिग्री सेल्सियस के पार

गुरुग्राम [संदीप रतन/संजय गुलाटी]। गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है। प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल हो गया है। पारे में रोजाना दर्ज किए जा रहे उछाल के साथ ही मंगलवार सीजन का सबसे गरम दिन रहा। गुरुग्राम से सटे दिल्ली के पालम में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह से शाम तक आसमान से आग बरसती रही।

loksabha election banner

हालात ये है कि शाम को भी क्षेत्र गर्मी से धधकता रहा और रात को एक बजे के बाद ही मौसम थोड़ा ठंडा हो रहा है। आसमान साफ रहने के कारण तेज धूप सीधी जमीन पर पड़ रही है और दोपहर में तो गर्मी बेहाल कर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को मौसम साफ रहने और लू के थपेड़े लगने का अनुमान है। 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बता दें कि गुरुग्राम स्थित मौसम विभाग का ऑटोमैटिक वैदर स्टेशन पिछले काफी दिनों से खराब पड़ा है। पालम और गुरुग्राम का तापमान लगभग बराबर रहता है।

आम लोगों ने ठंडा पानी की जरुरत के हिसाब से मटका खरीदना शुरू कर दिया है। यह तस्वीर साइबर सिटी के दिल्ली-जयपुर हाईवे की है जहां तपती दोपहरी में मटका खरीद घर की ओर जाते युवक ने खुद को चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए नायाब तरीका निकाला और मटका सर पर रख पानी से माथा ठंडा करते हुए सफर तय किया।

सीजन का सबसे गरम दिन रहा सोमवार

नौतपा की सोमवार से शुरुआत होने के साथ ही अब आसमान से आग बरसने लगी है। हालात ये हैं कि गर्मी दिन में तो बेहाल कर रही है, रात को भी तापमान में गिरावट नहीं आने से चैन नहीं है। क्षेत्र प्रचंड गर्मी की चपेट में है और लू के थपेड़े भी लगने लगे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सोमवार सीजन का सबसे गरम दिन रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चिलचिलाती धूप से सुबह की शुरुआत हुई और दोपहर होने तक तो गरमी चरम पर पहुंच गई। रात तक भी गर्मी से राहत नहीं मिली। 

बता दें कि नौ दिनों तक धरती से सूर्य की दूरी कम होने के कारण तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने पर नौतपा शुरू होता है। पंडित गोविंद उपमन्यु के अनुसार इस बार 24 मई रात को 2.32 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के बाद नौतपा की शुरुआत हो गई है। इस बार सातवें दिन शुक्र ग्रह अस्त हो रहा है इसलिए नौतपा के नौ दिनों की बजाय सात दिनों तक होंगे और उसके बाद गर्मी थोड़ा कम होने की उम्मीद है।

चिकित्सकों की सलाह, सावधानी बरतें

स्वास्थ्य विभाग की वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. काजल कुमुद का कहना है कि बाजार में बिकने वाले कटे हुए फल, जलजीरा, गन्ने का रस पीने से बचें। अगर कहीं पर सेवन कर रहे हो तो साफ सफाई का का ध्यान रखें। प्रचंड गर्मी में घर से निकलने के साथ पानी की बोतल रखें और घर का दही खाएं। धूप में सिर पर कपड़ा रखें। बच्चों को धूप में कपड़े से ढके बिना न लेकर जाएं और बार-बार पानी पिलाते रहें।

वरिष्ठ डाइटिशियन डॉक्टर चारू का कहना है कि पानी, नींबू पानी या नारियल पानी ज्यादा पीएं। तरबूज सहित अन्य ताजा फलों का सेवन गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है। भोजन में दही व सलाद का उपयोग ज्यादा करें। ज्यादा मसाले वाला भोजन न खाएं।

कोरोना का डर, नहीं लगे वाटर कूलर

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों ने फ्रिज के ठंडे पानी व अन्य ठंडे पेय पदार्थों का सेवन बंद कर दिया है। ऐसे में शहर में इस बार गर्मी में नए वाटर कूलर नहीं लगवाए गए हैं। ज्यादातर लोग फ्रिज की बजाय मटकों का पानी पीने को तव्वजो देने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.