Move to Jagran APP

Gurugram Lifestyle: फैशन पर छाया डोपामीन ड्रेसिंग का जादू

फैशन के क्षेत्र में देखें तो ऐसा बदलाव आया है कि एक साल पहले के फैशन से तुलना करें तो सोच भी नहीं सकते थे कि फैशन यह करवट लेगा। स्टाइलिश फिटिंग की सीमाओं से निकल कपड़े ओवरसाइज हो गए हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 01:07 PM (IST)
Gurugram Lifestyle: फैशन पर छाया डोपामीन ड्रेसिंग का जादू
ढीले-ढाले परिधानों को किया जा रहा है शामिल, नए ट्रेंड में कंफर्ट और सुगमता को दिया जा रहा महत्व।

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम। पिछला वर्ष जिस तरह से व्यापक परिवर्तनों का दौर साबित हुआ है उसमें लाइफस्टाइल का हर हिस्सा प्रभावित हुआ है। फैशन के क्षेत्र में देखें तो ऐसा बदलाव आया है कि एक साल पहले के फैशन से तुलना करें तो सोच भी नहीं सकते थे कि फैशन यह करवट लेगा। स्टाइलिश फिटिंग की सीमाओं से निकल कपड़े ओवरसाइज हो गए हैं। फिटिंग की जगह ढीले-ढाले पहनावे को पसंद किया जाने लगा है, स्टाइलिश हील्स और बूट्स की जगह आरामदायक कैजुअल चप्पलों ने ले ली है। 

loksabha election banner

लोगों की पहली पसंद

फैशन डिजाइनर अंजू मान के मुताबिक ओवरसाइज कपड़ों को न तो संभालने की जरूरत पड़ती है और न ही फिगर की खास चिंता होती है। बस पहनावा स्मार्ट लगता है और बिना किसी संकोच के कहीं भी कैसे भी पहना जा सकता है। ऐसे में पहनावे के अच्छे दिखने की खुशी ही होती है। जाने अनजाने में मिलने वाली यह खुशी न केवल तनाव से निकालती है बल्कि नई ऊर्जा भी देती है। 

क्या है डोपामीन फैशन

फैशन डिजाइनर सिल्की नंदा का कहना है कि वेस्टर्न, पारंपरिक और फ्यूजन सभी तरह के परिधानों में आरामदायक पैटर्न की मांग बढ़ गई है। उनके मुताबिक विभिन्न शोधों में पाया गया है कि पहनावा मानसिक दशा पर सीधा प्रभाव डालता है और डोपामीन खुशी देने वाले रसायन के तौर पर जाना जाता है। ऐसे में इस आरामदायक, सुकूनदायक और खुशी देने वाले इस फैशन को डोपामीन फैशन का नाम दिया जा रहा है। 

इस समय जो फैशन है वह चिंतामुक्त रखकर स्टाइल देने वाला है। तकरीबन तीन साल पहले से फैशन से प्रभावित नया ट्रेंड युवतियों को खूब भा रहा है। फैशन के साथ कंफर्ट मिलकर मन को खुशी देते हैं।

-शीतल श्रीवास्तव, फैशन डिजाइनर 

नया फैशन लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। वर्क फ्राम होम में लोगों ने कैजुअल पहनावे को अपनाया तो वह फैशन बन गया और लोग उसे ही फ्लान्ट करने लगे तो डिजाइनर्स ने भी इसमें प्रयोग किए और तैयार हो गया नया डोपामीन स्टाइल।

-अंजू मान, फैशन डिजाइनर

डेनिम्स भी हुई आरामदायक

डेनिम्स हर किसी के पास मिल जाती है। क्योंकि फैशन और डेनिम का चोली-दामन का साथ है। फिट और स्किनी से लेकर सुपर स्किनी डेनिम्स अब फैशन स्टोर्स से हट गई हैं और हाइवेस्ट और ढीली-ढाली, बेल बाटम ड्रेसेज फैशन में आकर स्टोर्स की शोभा बढ़ा रही हैं। हर आयु वर्ग में इस तरह के डेनिम्स को सराहना मिल रही है। बैगी जींस इस समय फैशन ट्रेंड बनी हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.