Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: राम मंदिर भूमिपूजन के दिन US में दिखेगी भारत की झलक

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan जबसे भूमिपूजन की तिथि के साथ ही समय तय किया गया है तबसे अमेरिका में रह रहे हिंदुओं में जबरदस्त उत्साह का माहौल है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:12 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: राम मंदिर भूमिपूजन के दिन US में दिखेगी भारत की झलक
Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: राम मंदिर भूमिपूजन के दिन US में दिखेगी भारत की झलक

गुरुग्राम [आदित्य राज]। Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के प्रति पूरी दुनिया में रह रहे हिंदुओं में गहरी आस्था है। यही वजह है कि श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर अमेरिका में भी जबरदस्त उत्साह है। यही वजह है कि भूमि पूजन के दिन अमरिका में रह रहे अधिकतर हिंदू न केवल समारोह लाइव देखेंगे, बल्कि अपने घरों में दीप जलाकर खुशी का इजहार भी करेंगे। इसी के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के बाद भी कई जगह स्क्रीन लगाने के ऊपर विचार किया जा रहा है, ताकि शारीरिक दूरी के नियमों को पालन करते हुए सामूहिक रूप से भी लोग भूमिपूजन समारोह लाइव देख सकें। यह जानकारी राष्ट्रीय सेवा भारती के अमेरिका में संयोजक व एनआरआइ प्रमोद राघव ने दैनिक जागरण को मोबाइल से बातचीत में दी। मूल रूप से गुरुग्राम निवासी प्रमोद राघव की पहचान न्यूयॉर्क के बड़े कारोबारियों (भारतीय मूल के लोगों के बीच) में है। उन्होंने बताया कि जबसे भूमिपूजन की तिथि के साथ ही समय तय किया गया है तबसे अमेरिका में रह रहे हिंदुओं में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। सभी चाहते हैं कि जितनी जल्द हो मंदिर का निर्माण पूरा किया जाए। कोरोना संकट नहीं होता तो अमेरिका से भी सैकड़ों लोग अयोध्या पहुंचते।

loksabha election banner

5 अगस्त को भूमिपूजन के दिन वहां रह रहे हिंदू घरों में जलाएंगे दीप

अमेरिका में रह रहे हिंदुओं के भीतर ऐसा धार्मिक माहौल पहले कभी नहीं देखा गया। पिछले कई दिनों से सभी एक-दूसरे से बातचीत में राम मंदिर निर्माण की ही चर्चा कर रहे हैं। कोरोना संकट की वजह से कोई विशेष कार्यक्रम नहीं हो पा रहा है अन्यथा जगह-जगह आयोजन किए जाते। सभी अपने घरों में ही दीप जलाकर व फोन से एक-दूसरे को बधाइयां देकर खुशी प्रकट करेंगे।

अयोध्या आने को मन व्याकुल है

न्यूयॉर्क में ही रह रहे भारतीय मूल के एनआरआइ व इंडो-अमेरिका बिजनेस काउंसिल के सदस्य गौरव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना की वजह से अमेरिका से आना संभव नहीं अन्यथा अयोध्या आने को मन व्याकुल है। उनकी तरह ही सैकड़ों भारतीय मूल के एनआरआइ हैं जो भूमिपूजन समारोह में आना चाहते हैं। सभी के मन में भगवान श्रीराम के प्रति अगाध श्रद्धा है। भूमिपूजन के दिन अमेरिका में भारत की झलक दिखाई देगी। सभी अपने घरों में दीप जलाकर या किसी न किसी माध्यम से अपनी खुशी का इजहार करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमिपूजन किए जाने की सूचना से लोगों में और अधिक उत्साह है। भूमिपूजन के लिए जो ईंट तैयार की गई है, उसका पोस्टर तक लोगों ने बनवा लिया है। ईंट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिखा है। जितना उत्साह भारत में भूमिपूजन को लेकर होगा, उससे कम उत्साह अमेरिका में नहीं दिख रहा है। अफसोस है इस मौके पर अयोध्या में नहीं होने का। चाहे कुछ भी हो जाता, हिन्दुस्तान में रहने पर अयोध्या जाने से अपने आपको नहीं रोक पाता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.