नई दिल्ली/गुरुग्राम, राज्य ब्यूरो। पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद हरियाणा भाजपा के रणनीतिकार अब गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित मानेसर तीनों नगर निगम के चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। गुरुग्राम में भाजपा कोर कमेटी व संसदीय दल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने संगठन में इस बाबत स्पष्ट संकेत दे दिए हैं कि अब तीनों नगर निगम जीतने की रूपरेखा को अंतिम रूप देना चाहिए।

इसके लिए जो सरकार व संगठन की तरफ से प्रयास किए जाने हैं, उन्हें समय से पहले पूरा कर लिया जाए। इसके बाद रोहतक बैठक के दौरान भी प्रदेश प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने तीनों नगर निगम के बनाए गए प्रभारियों से चुनाव के लिए उपयुक्त समय भी प्रस्तावित करने के लिए कहा है, ताकि सरकार की तरफ से चुनाव आयोग को चुनाव कराने के लिए उपयुक्त सुझाव देने में कोई परेशानी न हो।

खत्म हो चुका है फरीदाबाद और गुरुग्राम नगर निगम का कार्यकाल

बता दें, भाजपा ने करनाल के सांसद संजय भाटिया को फरीदाबाद, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डाक्टर कमल गुप्ता को गुरुग्राम और पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा को मानेसर नगर निगम में चुनाव प्रभारी बनाया है। इन तीनों नगर निगम में चुनाव कराए जाने हैं। फरीदाबाद नगर निगम का गत वर्ष फरवरी में गुरुग्राम निगम का इस वर्ष दो नवंबर को कार्यकाल खत्म हो चुका है। मानेसर नगर निगम के गठन को भी दो साल का समय बीत चुका है।कांग्रेस सहित भाजपा नगर निगम चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ते हैं। इसलिए ये चुनाव सत्ता और विपक्ष की लोकप्रियता के पैमाने भी तय करते हैं।

 

राहुल की यात्रा को लेकर भी आगे पीछे हो सकती है चुनाव की तिथि

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में राजस्थान से हरियाणा के मेवात क्षेत्र में प्रवेश करेगी। यहां से यात्रा गुरुग्राम के सोहना से फरीदाबाद में प्रवेश करेगी। राहुल की यात्रा तीन दिन तक गुरुग्राम और फरीदाबाद में रहेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा के रणनीतिकार इसका ध्यान भी रखेंगे, क्योंकि नगर निगम के चुनाव दौरान यदि यात्रा गुरुग्राम-फरीदाबाद में प्रवेश करेगी तो इसके माहौल का असर पड़ सकता है। कांग्रेस के रणनीतिकार विचार कर रहे हैं कि नगर निगम चुनावों में राहुल सहित कुछ प्रमुख नेताओं को स्टार प्रचारक की श्रेणी में रखा जा सकता है। कांग्रेस की इस रणनीति पर भाजपा का भी ध्यान केंद्रित है।

 

भाजपा के मुकाबले में नहीं

ओमप्रकाश धनखड़ (भाजपा अध्यक्ष, हरियाणा) का कहना है कि भाजपा भाजपा प्रदेश स्तर पर सभी जगह संग्ठनात्मक दृष्टिकोण से पूरी तरह मजबूत है। इन तीन सहित कहीं अन्यत्र भी यदि कोई चुनाव होते हैं तो पार्टी तैयार है। भाजपा के सामने कांग्रेस या अन्य किसी दल से कोई चुनौती नहीं है। कांग्रेस का तो अभी तक जिला स्तरीय संगठन भी नहीं बना है।

Edited By: JP Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट