Move to Jagran APP

Corona: दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर 1 मई से बढ़ने वाली है और सख्‍ती, जानें बदलाव

कोरोना के कारण दिल्‍ली-हरियाणा बाॅर्डर पर चुनिंदा लोगों को ही आने जाने की छूट है। वहीं एक मई से यहां और सख्‍ती होने वाली है। यहां जानिए आखिर क्‍या बदलाव होने वाले हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 07:55 PM (IST)
Corona: दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर 1 मई से बढ़ने वाली है और सख्‍ती, जानें बदलाव
Corona: दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर 1 मई से बढ़ने वाली है और सख्‍ती, जानें बदलाव

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। Delhi Gurgaon, Faridabad Coronavirus Lockdown: सिरहौल बार्डर एवं आया नगर बॉर्डर से सख्त निगरानी में वाहन निकल रहे हैं। संदेह होने पर पास या आईडी की जांच के साथ ही डिग्गी की भी जांच शुरू कर दी गई है। बृहस्पतिवार को संदेह होने पर कई वाहनों की एक नहीं बल्कि दो से तीन बार जांच की गई। पूरी तसल्ली के बाद ही आगे जाने दिया गया। शुक्रवार से और सख्ती बढ़ा दी जाएगी।

loksabha election banner

दिल्‍ली में कोरोना का संक्रमण ज्‍यादा होने के कारण बॉर्डर पर सिक्‍यूरिटी बढ़ी

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण अधिक होने की वजह से सभी बॉर्डर को टाइट कर दिया गया है। सभी बॉर्डर पर लगाए गए नाकों पर पुलिसकर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। बुधवार तक पास एवं आइडी कार्ड देखकर वाहनों को निकाला जा रहा था। बृहस्पतिवार से पास एवं आइडी वालों से भी सवाल किया जा रहा है कि आखिर आप क्यों जा रहे हैं? क्या जाना बहुत आवश्यक है। दोपहर के दौरान सिरहौल बॉर्डर पर दिल्ली की तरफ से एक कार पहुंची। पास होने के बाद भी चालक से कई सवाल किए गए। नाके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने बताया कि पूछताछ इसलिए की जाती है ताकि कोई पास का दुरुपयोग न कर सके।

शुक्रवार से आवागमन पर और अधिक अंकुश

जिले की सीमाओं विशेषकर दिल्ली की ओर लोगों के आवागमन पर एक मई की सुबह 10 बजे से और अधिक अंकुश रहेगा। इस बारे में आदेश जिलाधीश व जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बृहस्पतिवार को जारी कर दिया। एक और बदलाव की बात हो रही है जिसमें यह कहा गया है कि गुरुग्राम में जो लोग काम कर रहे हैं, लेकिन वे यहां के निवासी नहीं हैं, उनके लिए प्रबंधन गुरुग्राम में ही रहने की व्यवस्था करे। वहीं, जो लोग गुरुग्राम जिले की सीमा के बाहर अन्य जगहों पर काम करते हैं लेकिन वे गुरुग्राम के रहने वाले हैं, ऐसे लोग भी संबंधित प्रबंधन से वहीं पर अपने आवास की व्यवस्था करवाएं ताकि प्रतिदिन सीमा पार आवागमन को समाप्त किया जा सके।

काम के आवश्यकता के आधार पर बनेगा पास

गृह मंत्रालय के आदेशानुसार दी गई छूट के तहत पहले से जिन्हें अनुमति दी गई है, वे सीमा पार आ जा सकेंगे। इनके अलावा, बहुत ही अनिवार्य होने पर सीमा पार आने-जाने के लिए जिलाधीश कार्यालय से अनुमति लेनी होगी, जो आवश्यकता की प्रकृति के आधार पर दी जाएगी।

इन्‍हें मिलेगी छूट

सरकारी कार्यालयों के अधिकृत अधिकारी अथवा कर्मचारी, प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय, वित्त, रक्षा, डाक विभाग, आपदा प्रबंधन और प्रारंभिक चेतावनी देने वाली एजेंसियां, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों अथवा कर्मचारियों को अपना वैध पहचान पत्र दिखाने पर सीमा पार आवागमन की पहले की तरह अनुमति होगी। परंतु इन्हें आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। उसका प्रयोग करना होगा।

होगी थर्मल स्कैनिंग

प्रवेश करते समय सीमा पर इनकी थर्मल स्कैनिंग तथा रोग सूचक स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इस दौरान जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे उनके लिए रैपिड टेस्टिंग सुविधा भी उपलब्ध रहेगी ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। राष्ट्रीय राजमार्ग या राज्यीय राजमार्ग पर आवश्यक अथवा गैर जरूरी वस्तुओं या माल की ढुलाई करने वाले वाहनों को जिला के अंदर से आने जाने की अनुमति तो होगी लेकिन इन वाहनों को गुरुग्राम जिला की सीमा में खड़ा करने की अनुमति नहीं होगी। इन सभी की भी प्रवेश करते समय सीमा पर थर्मल स्कैनिंग तथा रोग सूचक स्क्रीनिंग की जाएगी। जिले की सभी सीमाओं पर स्थापित चेक पोस्ट तथा पुलिस नाकों के माध्यम से ड्यूटी मजिस्ट्रेट की निगरानी में आदेशों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। इसकी वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.