Move to Jagran APP

कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत का सपना हुआ साकार : कैप्टन अभिमन्यु Gurugram News

कैप्टन अभिमन्यु ने ताऊ देवीलाल स्टेडियम परिसर में राष्ट्रध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।

By Edited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 10:36 PM (IST)
कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत का सपना हुआ साकार : कैप्टन अभिमन्यु Gurugram News
कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत का सपना हुआ साकार : कैप्टन अभिमन्यु Gurugram News

गुरुग्राम, जेएनएन। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि गुरुग्राम में 3500 से अधिक बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियों के जरिए राष्ट्रभक्ति का जो प्रदर्शन किया है, वह सराहनीय है। उनकी आंखों में जो चमक दिखाई दे रही थी वह देश के उज्जवल भविष्य की ओर संकेत करती है। उन्होंने अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत का वह सपना साकार हुआ है, जिसे हमारे महापुरुषों ने देखा था।

loksabha election banner

कैप्टन अभिमन्यु ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त, 2019 का दिन देश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो गया है। कैप्टन अभिमन्यु ने यह बातें बृहस्पतिवार को यहां ताऊ देवीलाल स्टेडियम परिसर में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कहीं। वह कार्यक्रम मे बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे।

उन्होंने राष्ट्रध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। देश के शहीदों का भी उन्होंने नमन किया। साथ ही समारोह में उपस्थित युद्ध वीरांगनाओं व स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया। कैप्टन ने अपने संबोधन में केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया। कैप्टन अभिमन्यु ने कहा, प्रदेश में बहुत सारी सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं जिससे लोगों को उनके घर पर ही सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिया जा सके। सरकार ने सभी तहसीलों व उप-तहसीलों में पारदर्शी सेवाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-पंजीकरण व ई-स्टांप प्रणाली शुरू की है। इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है।

उन्होंने कहा कि सीएम विंडो के माध्यम से जिला स्तर पर लोगों की लगभग छह लाख शिकायतों का समाधान किया गया है। मंत्री ने कहा कि शहर ही नहीं गांवों में भी ई-कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध कराते हुए 6188 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा गया है। 176 गांवों में वाई-फाई की सुविधा शुरू हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि भी सरकार द्वारा 50 लाख रुपये की गई है। कैप्टन ने किसानों के लिए लागू की गई योजनाओं का भी जिक्र किया और कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लघु व सीमांत परिवारों को छह हजार रुपये वार्षिक सहायता तीन किस्तों में दी जा रही है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा पूर्व मेयर, डिप्टी मेयर, जिला परिषदों के पूर्व अध्यक्षों, पंचायत समिति के पूर्व अध्यक्षों और भूतपूर्व सरपंचों के लिए शुरू की गई मासिक पेंशन का भी जिक्र किया।

कैप्टन ने बताया कि स्मार्ट गांव बनाने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण बनाया गया है। तालाबों के सुधार के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। उन्होंने रक्षाबंधन पर्व की सभी को बधाई दी। सीएसआर में बेहतर काम करने वाली आठ संस्थाओं को भी सम्मानित किया। समारोह में सभी को जल संरक्षण करने की शपथ दिलाई गई। समारोह में जाने से पहले वित्त मंत्री ने सिविल लाइंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला हॉल परिसर स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.