Move to Jagran APP

Gurugram News: ट्रैफिक पुलिस ने आठ महीने में वसूले आठ करोड़ का जुर्माना, इस गलती के लिए कटे सबसे अधिक चालान

Gurugram News ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन कराने को लेकर गुरुग्राम पुलिस लगातार अभियान चला रही है। इस साल जनवरी से लेकर अगस्त महीने के दौरान आठ लाख से अधिक वाहनों का चालान किया गया। वाहन चालकों के ऊपर आठ करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Fri, 07 Oct 2022 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 09:48 AM (IST)
Gurugram News: ट्रैफिक पुलिस ने आठ महीने में वसूले आठ करोड़ का जुर्माना, इस गलती के लिए कटे सबसे अधिक चालान
आठ महीने में आठ लाख से अधिक वाहनों का कटा चालान (सांकेतिक तस्वीर)

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन कराने को लेकर गुरुग्राम पुलिस (Gurugram Police) लगातार अभियान चला रही है। इस साल जनवरी से लेकर अगस्त महीने के दौरान आठ लाख से अधिक वाहनों का चालान (Traffic Challan) किया गया। यानि हर महीने औसतन एक लाख वाहनों के चालान काटे गए हैं। वहीं वाहन चालकों के ऊपर आठ करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया।

loksabha election banner

इस गलती के लिए कटे सबसे ज्यादा चालान

पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने बताया कि सबसे अधिक गलत दिशा में चलने वाले 29,548 वाहनों का चालान किया गया। उन्होंने बताया कि समय के साथ साइबर सिटी की पुलिस ने भी अपनी चालान प्रणाली को हाईटेक करते हुए आनलाइन चालान (E-Challan) की प्रक्रिया शुरू की है। मुख्य सड़कों, चौक चौराहों और रेड लाइट पर 1100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे (CCTV) लगाए गए हैं।

सीसीटीवी से रखी जा रही पैनी नजर

सीसीटीवी कैमरों को पुलिस मुख्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसके माध्यम से यातायात नियमों (Traffic Rules) को ताक पर रखकर चलने वालों का पोस्टल चालान कर, उसके साथ तोड़े गए यातायात नियम की फोटो भी वाहन मालिक के स्थायी पते पर भेजी जा रही है। जनवरी से अगस्त माह के दौरान पोस्टल (आनलाइन) और मैन्युअल (आफलाइन) प्रक्रिया के माध्यम से आठ लाख 39 हजार 454 वाहनों के चालान कर आठ करोड़ 81 लाख 26 हजार 160 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

यह भी पढ़ें- Murder In Delhi: सड़क के बीचो-बीच युवक को चाकू से गोदा, तमाशबीन बने रहे लोग; कलेजा कंपा देगा CCTV फुटेज

आम लोग भी कर सकेंगे शिकायत

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई के लिए अब आम लोगों से भी सहयोग देने की अपील की है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि जिले में किसी भी स्थान पर कोई यातायात नियमों का उल्लंघन करता मिले तो आप उसका वीडियो (जिसमें स्थान और समय अंकित हो) बनाकर गुरुग्राम पुलिस के ट्वीटर हैंडल @trafficGGM, फेसबुक पेज https//www.facebook.com/GTPGurugram पर भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi Crime: केंद्रीय विद्यालय के टायलेट में 11 साल की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, सीनियर छात्रों पर लगा आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.