Move to Jagran APP

इस अनोखे रेस्टोरेंट में खाने के लिए करनी पड़ती है अमेरिकी 'माफिया गैंग' की बुकिंग

निषेध युग की थीम पर बने इस डिस्टिलरी रेस्त्रां में इंटीरियर के साथ-साथ डिशेज के नाम और उनके प्रजेंटेशन में भी उस दौर की झलक दी गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 07:22 PM (IST)
इस अनोखे रेस्टोरेंट में खाने के लिए करनी पड़ती है अमेरिकी 'माफिया गैंग' की बुकिंग
इस अनोखे रेस्टोरेंट में खाने के लिए करनी पड़ती है अमेरिकी 'माफिया गैंग' की बुकिंग

गुरुग्राम [प्रियंका मेहता दुबे]। 20 के प्रोहिबिशन एरा यानी निषेध युग में अमेरिका जिस उथल पुथल की स्थिति से गुजरा और जिस तरह वहां पर तस्करी और माफिया का दौर शुरू हुआ। किस तरह एल्कोहल पर पाबंदी लगी और कैसे इसके बाद वहां गैंगस्टर्स ने चोरी छिपे शराब और अन्य चीजों की तस्करी शुरू कर दी, गुपचुप तरीके से एल्कोहल बनाने के लिए डिस्टिलरी बनाई। इतिहास के इसी अहम दौर की झलक आपको देखने को मिलेगी गुरुग्राम के सेक्टर-29 में बने डिस्टिलरी रेस्त्रां में। निषेध युग की थीम पर बने इस रेस्त्रां में इंटीरियर के साथ-साथ डिशेज के नाम और उनके प्रजेंटेशन में भी उस दौर की झलक दी गई है। माफिया अंदाज की माइक्रोब्रिउरी के साथ साथ रेस्त्रां के भवन को इस खास अंदाज में बनाया गया है कि सबसे ऊंचे टैरेस बार के साथ यह शहर का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा रेस्त्रां भी कहा जाता है। 50 फीट ऊंची इस ईटरी में सेगमेंट्स भी अलग बनाए गए हैं जिसे गैंग यानी अलग गुटों के नाम दिए गए हैं। बुकिंग भी अलग-अलग गैंग के लिए की जाती है। वही 1920 वाला क्लासिकल लुक देने के लिए उस जमाने के टेलीफोन, लंबे पर्दे, कोट, छतरियां और सोफे भी उसी अंदाज में सजाए गए हैं।

loksabha election banner

ग्लोबल प्रोग्रेसिव क्यूजीन

डिस्लेरी में ग्लोबल प्रोग्रेसिव क्यूजीन परोसा जाता है। ब्रांड शेफ अनस कुरैशी बताते हैं कि मेन्यू क्यूरेट करते समय हमने सभी की पसंद के डिशेज को उसमें शामिल करने की कोशिश की है। यूरोपियन, इंडियन व एशियन डिशेज के साथ क्लासिक डिशेज भी मेन्यू में हैं। एक और खास बात है आपको जैसा डिश का नाम दिखेगा वैसा ही उसका प्रजेंटेशन थीम भी मिलेगा। इंडियन माफियाज विजिट, स्मगल्ट फ्रॉम टर्की, लाइव डेजर्ट गोल्ड ब्रिक जिसे 24 कैरेट खाए जा सकने वाले गोल्ड से बनाया जाता है। यहां तंदूरी से लेकर सामान्य भारतीय व्यंजनों का जायका मिलता है।

हैरत में डालती डिशेज का सुस्वाद

शेफ अनस के मुताबिक, मॉडर्न इंडियन प्रोग्रेसिव क्यूजीन में हम फ्लेवर्स को मौलिक स्वाद में रखते हुए प्रेजेंटेबल बनाते हैं। इसमें आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए तरह-तरह के प्रयोग जरूर करते हैं लेकिन परंपरागत जायके से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाती। हमने इसके लिए हर एक डिश पर काफी शोध किया है। इनमें काफी सारे टेक्सचर भी एड करते हैं। नए-नए कॉम्पोनेंट ढूंढते हैं। सबसे बड़ी बात यहां पर डिशेज को बहुत ही जुदा अंदाज में पेश किया जाता है। किसी भी डिश को केवल प्लेट में ऐसे ही नहीं परोस दिया जाता। हर डिश के लिए विशेष तौर पर कलात्मक प्लैटर बनवाए जाते हैं और फिर उनमें डिशेज को सर्व किया जाता है। बंगाल से लेकर पंजाब व केरल तक के भोजन को परोसा जाता है। क्लासिक डिशेज भी हैं। जैसे 1920 की हमस और पीटा है जिन्हें उसी परंपरागत अंदाज में बनाया जाता है। कुछ व्यंजनों के स्वाद को वैसा ही रखते हुए उनके स्वरूप को बदल कर दिया जाता है। यहां पर मिलने वाले चिकन टिक्का को देखकर आप बता नहीं सकते कि यह क्या है लेकिन खाते ही समझ जाएंगे कि चिकन टिक्का है। लोगों के लिए इल्यूजन क्रिएट करके सरप्राइज करना चाहते है।

अनियन रिंग में लिपटा मेदू वड़ा

साउथ इंडियन मेदू वड़ा वैसे तो ये दिखता वड़ा के आकार में ही है लेकिन इसे भी अनूठे व हैरान कर देने वाले अंदाज में सर्व किया जाता है। आपके सामने अनियन रिंग का एक पेड़ होगा। इस पेड़ की जड़ें हरी व लाल साउथ इंडियन चटनी से भरी होंगी। देखने में अअनियन रिंग, लेकिन स्वाद में मेदू वड़े का वही पारंपरिक जायका।

स्मगल्ड प्रॉम टर्की

स्पाइस्ड चिकन की इस डिश में दो डिप्स दी जाती हैं। पेरी-पेरी हमस और क्यूकंबर डिप इसके स्वाद को और लाजवाब बनाती है। इसे ताजा बेक की हुई टर्किश ब्रेड के साथ परोसा जाता है।

न्यूयॉर्क गॉट बंर्ड

नाम से ही काफी भारी-भरकम डिश लगती है। यह उस दौर का भ्रमण करवाती है जब न्यूयार्क में दंगे हुए और कई जगह आगजनी हुई थी। ऐसी चीज की झांकी देते हुए यह तंदूरी फ्रूट चाट खाने में नाम से बिलकुल उलट। ग्रीन, रेड एप्पल की खटास, तंदूरी शकरकंदी की सौंधी मिठास, चटपटे तंदूरी मसालों से लिपटे स्मोकी फ्लेवर वाली इस डिश को पाइनएप्पल की कर्वंरग और समुद्री शेल के आकार की प्लेट में परोसा जाता है। टेबल पर धुंआ छोड़ती इस डिश की खुशबू से ताजगी आ जाती है।

बिखरी रोटियों का रंग-बिरंगा पेड़

रोटी हमेशा गोल और मुलायम ही अच्छी लगती है। लेकिन डिस्टिलरी ने रोटी को भी एक अलग आकार में बनाकर अच्छा सा प्रजेंटेशन किया है। मतलब इस कदर बदलाव किया है कि देखने पर लगता ही नहीं कि वह रोटियां हैं। एक ही पेड़ पर मिस्सी रोटी, मेथी की रोटी, मिर्च की रोटी व रुमाली रोटी सहित सभी भारतीय रोटियों को सेंक कर उन्हें सुखाकर पापड़ की तरह बनाकर पेड़ की शाखाओं पर सजाकर आपकी टेबल पर पेश किया जाता है। ब्र्रेंकग ब्रेड्स का यह ट्री रंग-बिरंगे स्वरूप में आपके सामने आता है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.