Move to Jagran APP

Covid-19 के दौर में लोगों को भा रहा एरियल योग, खूबसूरत स्‍किन की चाह में लड़कियों में दिख रहा क्रेज

एरियल योग हवा में किसी तार या कपड़े के माध्यम से लटककर किया जाता है। इसमें पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध शरीर को स्थापित करके सांसों को नियंत्रित गति से लेने की प्रक्रिया में शरीर के अंगों में डी-टॉक्सीफिकेशन होता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 10:32 PM (IST)
Covid-19 के दौर में लोगों को भा रहा एरियल योग, खूबसूरत स्‍किन की चाह में लड़कियों में दिख रहा क्रेज
एरियल योग का प्रैक्‍टिस करती हुई योग एक्‍सपर्ट सपना दत्‍ता। फोटो- प्रियंका दुबे मेहता।

गुरुग्राम, प्रियंका दुबे मेहता। कोरोना काल में जहां जिम में जाने में लोग संकोच कर रहे हैं, वह योग व प्राणायाम फिटनेस के क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हो रहा है। घरों पर रहते हुए लोग अब अपने स्वास्थ पर ध्यान दे रहे हैं। इन दिनों नियमित योग के परिणामों से लोग इस कदर प्रभावित हैं कि इसे दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं। योग में भी लगातार प्रयोग हो रहे हैं। कम समय में अधिक लाभ पाने के लिए इन दिनों योग विशेषज्ञ एरियल योगा करवा रहे हैं। एरियल योग में एक्रोबेटिक्स के साथ सांसों की लय पर योग क्रिया लोगों को खासी रोमांचक भी लग रही है। लोग इसका ऑनलाइन प्रशिक्षण भी ले रहे हैं।

loksabha election banner

फेफड़ों को मजबूत बनाता है एरियल ‘योग’

एरियल योग हवा में किसी तार या कपड़े के माध्यम से लटककर किया जाता है। इसमें पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध शरीर को स्थापित करके सांसों को नियंत्रित गति से लेने की प्रक्रिया में शरीर के अंगों में डी-टॉक्सीफिकेशन होता है। इस तरह से फेफड़ों में आक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है व रक्त शुद्ध होता है। विभिन्न रोग व विकारों को दूर करने के लिए इसका सहारा लिया जाता है।

स्ट्रेचिंग देती है शरीर का आंतरिक मजबूती

गुरुग्राम की योग एक्सपर्ट सपना दत्ता के मुताबिक इस तरह के योग से अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है। रक्त संचरण बेहतर तरीके से होता है और शरीर के हर एक अंग तक इसका लाभ पहुंचता है। उनके मुताबिक योग में प्रयोग के जरिए इस योगा के नियमित अभ्यास से बॉडी को फिट रखा जा सकता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि सांस को कब व किस स्ट्रेचिंग के साथ लें या छोड़ें। शरीर के अंदर तक इसका असर होता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए भी कारगर

दिल्ली की फिटनेस व ब्यूटी एक्सपर्ट पारुल रंधावा के मुताबिक इस योग से प्राणवायु का संचार इस तरीके से होता है कि उससे ब्लड प्यूरीफिकेशन की प्रक्रिया तेज हो जाती है। त्वचा पर इसका असर दिखने लगता है। हम इन दिनों इस योग को करने का सुझाव देते हैं व उसके बेहतर परिणाम भी देखने को मिलते हैं।

हो सकते हैं नुकसान भी

फिटनेस एक्सपर्ट अनीश मल्होत्रा के मुताबिक एरियल योगा को करने के लिए बहुत सी सावधानियां बरतनी होती हैं। अगर बिना दक्ष प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में इसे करने से उल्टे नुकसान भी हो सकते हैं। यह बहुत ही एडवांस स्तर की योग क्रिया है।

एक्‍सपर्ट ने कहा

‘एरियल योग इन दिनों फिट बॉडी और इम्यूनिटी पाने में कारगर सिद्ध हो रहा है। हालांकि इसके साथ-साथ सामान्य योग भी जरूरी है। इस योग से कई बीमारियों में भी फायदा होता है। मांसपेशियों में आवश्यक तनाव के लिए यह योग परफेक्ट है। इसे करने में आजकल युवतियां बहुत दिलचस्पी दिखा रही हैं।’

सपना दत्ता, योगा एक्सपर्ट, योगा विद सपना

नई और एडवांस लेवल की तकनीक है

‘नई व एडवांस लेवल की तकनीक है, इसके लिए बड़ी हिम्मत चाहिए। सामान्य फिटनेस चाहने वालों व शुरुआत करने वालों के लिए यह योगा दूर की चीज है। इससे शरीर को बहुत फायदे पहुंचते हैं।’

सोनिया बजाज, फिटनेस एक्सपर्ट

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.