Move to Jagran APP

न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ने से महंगे हो सकते हैं खाद्यान्न

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्रीय आम बजट में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को डेढ़

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 03:00 AM (IST)
न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ने से महंगे हो सकते हैं खाद्यान्न
न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ने से महंगे हो सकते हैं खाद्यान्न

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्रीय आम बजट में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को डेढ़ फीसद बढ़ाने की घोषणा के बाद यह आशंका जाहिर की जा रही है कि आने वाले दिनों में खाद्यान्नों की कीमत में वृद्धि हो सकती है। इसका असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। आर्थिक विशेषज्ञों और कारोबारियों का कहना है कि अप्रैल से बजट के प्रावधान प्रभावी हो जाएंगे। तभी बढ़ा न्यूनतम समर्थन मूल्य भी लागू हो जाएगा। वहीं कुछ विशेषज्ञ यह भी मान रहे हैं इसका असर उतना खाद्यान्नों की कीमत पर नहीं पड़ेगा जितना कि कहा जा रहा है।

loksabha election banner

गुरुग्राम एग्रो फूड आइटम बनाने वाली कंपनियों की भी संख्या काफी हैं। इन कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि बढ़ी एमएसपी का असर सिर्फ खाद्यान्नों के मूल्य पर ही नहीं बल्कि इसका असर एग्रो फूड आइटमों की कीमत पर भी काफी पड़ेगा। गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव एसके आहूजा का कहना है कि एग्रो फूड कंपनियों पर भी एमएसपी के बढ़ने का असर पड़ेगा। ऐसा होने से फूड आइटमों के दाम बढ़ेंगे। कारोबारी दीपक ¨सगला का कहना है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के बढ़ेगें से खाद्यान्नों की कीमत पर असर तो पड़ेगा।

आर्थिक विशेषज्ञ दीपक मिश्रा का कहना है कि बजट में किसानों की बेहतरी के लिए काफी फोकस किया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाना भी इसी की कड़ी है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्नों की कीमत में इससे कितना इजाफा होगा इसके बारे में अभी ठीक-ठीक कुछ नहीं कहा जा सकता है। मगर कुछ खाद्यान्नों कीमत में बढ़ोतरी तो होनी ही है।

फिलहाल अभी तो खाद्यान्नों की कीमत में किसी प्रकार का इजाफा नहीं होगा। हो सकता है कि अप्रैल में इसका असर दिखे। अगर कीमत बढ़ेगी भी तो कुछ पर ही इसका असर पड़ेगा। सभी खाद्यान्नों की कीमत पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

विनय शुक्ला, आर्थिक विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.