जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में कार्यक्रम होगा। संस्थान के प्रिसिपल जयदीप कादियान ने बताया कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निर्देश अनुसार यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण अभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं ऐसे में आनलाइन कार्यक्रम किया जा रहा है।

जिला महिला आइटीआइ की अनुदेशक अंजलि ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में मंडल, राज्य और राष्ट्र स्तरीय कौशल प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वाली छात्राओं को आमंत्रित किया गया है। संस्थान स्तर पर अव्वल रही तीन छात्राओं को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा संस्थान से पढ़ाई करने के बाद बेहतर नौकरी और स्वरोजगार कर बीस हजार रुपये से अधिक मासिक वेतन पाने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया जाएगा। इन सभी चुनिदा छात्राओं को संस्थान में बुलाया गया है। इस दौरान कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सभी सावधानियां बरती जाएंगी। महिला सशक्तीकरण विषय पर आनलाइन भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

शिक्षकों के आनलाइन प्रशिक्षण का तीसरा सत्र आज से होगा शुरू

जासं, गुरुग्राम: जिले के शिक्षकों को दिए जाने वाले पांच दिवसीय आनलाइन स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण का तीसरा सत्र सोमवार से शुरू होगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र की प्राध्यापक सोना यादव ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुरुग्राम खंड के शिक्षकों को शामिल किया जाएगा।

इससे पहले गुरुग्राम खंड के सौ से अधिक शिक्षकों को यह प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अगले सप्ताह से खंड फरुखनगर, पटौदी और सोहना के शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। आठ चरणों में आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण में जिले के सभी सरकारी स्कूलों से दो-दो शिक्षकों को शामिल किया गया है।

प्राध्यापक सोना यादव ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद शिक्षक आनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देंगे और इंटरनेट के सही प्रयोग को लेकर जागरूक करेंगे।

Edited By: Jagran