प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

इंटेलिजेंट टच टेक्नोलॉजी ने जीवन को सुगम बना दिया है। फोन से लेकर किचन एप्लाइंस तक में इस टेक्नोलॉजी ने अपनी पैठ बना ली है। स्मार्ट यूटेंसिल्स के बाद अब वाटर प्यूरीफाइर सिस्टम भी इसी टेक्नोलॉजी से लैस हो गए हैं। साधारण आरओ अब बीते कल की बात होते जा रहे हैं और इनकी जगह लोगों को स्मार्ट आरओ पसंद आ रहे हैं। वाईफाई से लैस इस तरह के आरओ न केवल पानी को शुद्ध करते हैं बल्कि पानी में मनचाहा टेस्ट व मिनरल भी ऐड करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इस तरह के आरओ वाटर को विभिन्न बीमारियों से बचाने का अच्छा तरीका बता रहे हैं।

क्या हैं स्मार्ट आरओ

स्मार्ट आरओ पानी की शुद्धता जांचने के साथ-साथ पानी में पाए जाने वाले तत्वों की डिजिटल जानकारी देती है। वाईफाई से लैस इस तरह के सिस्टम में कार्टेज बदलने से लेकर अन्य मेनटेनेंस संबंधी बातों की जानकारी अपने आप मिल जाती है और यह जानकारी सीधे सर्विस सेंटर को भेजी जाती है ताकि उसकी मेनटेनेंस समय-समय पर की जा सके। इसके अलावा इसमें पानी का स्वाद व गरम और ठंडा पानी किसी भी समय पर पाया जा सकता है।

कुछ मिनरल हैं आवश्यक

अक्सर देखने में आता है कि आरओ या प्यूरीफाइंग सिस्टम पानी में पाए जाने वाले मिनरल व अन्य आवश्यक अवयवों को भी फिल्टर कर देते हैं, ऐसे में शरीर में उन मिनरल्स की कमी हो जाती है। इसका प्रभाव हेल्थ पर पड़ता है। दिल्ली की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. अनुभा ¨सह के मुताबिक हर व्यक्ति को पानी में पाए जाने वाले सभी मिनरल कंज्यूम करने चाहिए, इससे वह बीमारियों से बचा रहता है। मगर आरओ में अक्सर कई पोषक तत्व फिल्टर हो जाते हैं। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं में इन मिनरल्स की कमी से दिक्कतें हो जाती हैं।

स्मार्ट आरओ आज के दौर की जरूरत है। बदलती लाइफस्टाइल में शरीर को पानी में मौजूद मिनरल्स की भी जरूरत होती है। इसके अलावा इस तरह के आरओ में वाईफाई व स्मार्ट सेंसर लगे होने से इसकी मेनटेनेंस आदि की ¨चता भी ग्राहकों को करने की जरूरत नहीं है।

- सुशील माटे, निदेशक मार्के¨टग, लिवप्योर, दिल्ली

स्मार्ट आरओ दावा करते हैं कि पानी में मिले आवश्यक मिनरल मौजूद रहते हैं और उन्हें निकाला नहीं जाता। ऐसे में यह स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा है। क्योंकि आमतौर पर आरओ में से जरूरी तत्व भी निकल जाते हैं, जिनका पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में स्मार्ट आरओ बेहतर विकल्प साबित हो रहे हैं, जो कि आवश्यक पोटेशियम व कैल्शियम जैसी चीजों को निकालते नहीं हैं।

- डॉ. अनुभा ¨सह, गायनोकोलॉजिस्ट, दिल्ली

Posted By: Jagran