Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर बन रहा है ट्रेंड

पहले सालों तक इंटीरियर ट्रेंड एक सा रहता था लेकिन अब इसमें सबसे तेजी से बदलाव होने लगे हैं। इसका कारण यह है कि लोग स्टेटस मेनटेन रखने के लिए बेहतरीन होम डेकोर को प्राथमिकता देते हैं। पार्टी करना आज के दौर में रुटीन हो गया है ऐसे में एक से डेकोरेशन से लोग जल्दी ऊबने लगते हैं। इस चीज से निजात पाने व सोसाइटी में स्टेटस दिखाने के लिए जल्दी जल्दी इंटीरियर बदलने का चलन आ गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर अपने घर को बेहतरीन दिखाने का भी ट्रेंड आ गया है। ऐसे में लोग सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर करवा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 06:07 PM (IST)
लाइफस्टाइल: सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर बन रहा है ट्रेंड
लाइफस्टाइल: सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर बन रहा है ट्रेंड

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

loksabha election banner

पहले कई सालों तक इंटीरियर ट्रेंड एक सा रहता था लेकिन अब इसमें सबसे तेजी से बदलाव होने लगे हैं। इसका कारण यह है कि लोग स्टेटस मेनटेन रखने के लिए बेहतरीन होम डेकोर को प्राथमिकता देते हैं। पार्टी करना आज के दौर में रुटीन हो गया है। ऐसे में एक से डेकोरेशन से लोग जल्द ऊबने लगते हैं। इस चीज से निजात पाने व सोसाइटी में स्टेटस दिखाने के लिए जल्दी जल्दी इंटीरियर बदलने का चलन आ गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर अपने घर को बेहतरीन दिखाने का भी ट्रेंड आ गया है। ऐसे में लोग सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर करवा रहे हैं। क्या है सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर

सोशल मीडिया फ्रेंडली इंटीरियर कुछ इस तरह से किया जाता है कि उसमें लेटेस्ट ट्रेंड का टच तो हो ही, साथ ही वह फोटोजेनिक भी हो। ऐसे में रंगों व स्टाइल को विशेष महत्व देकर यह इंटीरियर किया जाता है। इन दिनों मिलेनियन ¨पक, ज्वेल टोन वाले रंगों के अलावा फ्लोरल व ज्योमेट्रिक डिजाइंस काफी चल रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर लिपिका का कहना है कि बड़े डिजाइंस व इस टाइप के रंग फोटो में बहुत अच्छे आते हैं। क्यों पड़ी जरूरत

इंटीरियर डिजाइनर राज सुरी के मुताबिक इस समय सभी ट्रेंड इंस्टाग्राम पर शेयर किए जाते हैं। वह लेटेस्ट ट्रेंड का बड़ा सोशल मीडिया मंच बन रहा है। ऐसे में वहां पर प्रदर्शित करने के लिए ट्रेंडी डेकोर की मांग हो रही है। लोग अपनी रोजाना की गतिविधियों व पार्टियों को सोशल मीडिया पर नियमित रूप से शेयर करते हैं। ऐसे में एक प्रकार की प्रतिस्पर्धा होती है। इसी प्रतिस्पर्धा की दौड़ में शामिल होने के लिए लोग इस तरह के इंटीरियर की मांग कर रहे हैं।

सोशल मीडिया इंटीरियर के क्षेत्र को काफी प्रभावित कर रही है। अब लोग बड़े डिजाइंस व इमेज फ्रेंडली रंगों की मांग कर रहे हैं ताकि उनकी बेहतरीन फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा सके। ऐसे में बोल्ड डिजाइन व सॉफ्ट रंगों को तरजीह दी जा रही है। रंगों की विविधता भी इसी ट्रेंड की मांग है।

- गीतांजलि, इंटीरियर डिजाइनर अब घरों का इंटीरियर केवल अपने लिए नहीं किया जाता, बल्कि अपने दोस्तों व सर्कल को ध्यान में रखकर किया जाता है। साथ ही सोशल मीडिया पर इसके प्रदर्शन के लिए लोग अपने घर को बेहतरीन दिखाने की होड़ में लगे रहते हैं। ऐसे में लगातार इसमें बदलाव करते रहना भी एक चलन हो गया है। इस समय ¨पक व ज्वेल शेड काफी पसंद किए जा रहे हैं। इस तरह के इंटीरियर के इंस्टा डिजाइंस को भी लोग फॉलो कर रहे हैं।

- नंदिनी फोगाट, इंटीरियर डिजाइनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.