Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: स्क्रीन सेंट्रिक लाइफ को सपोर्ट कर रहा है स्मार्ट इंटीरियर

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम आज के दौर की जीवनशैली पूरी तरह से टेक्नोलॉजी की धुरी पर

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 05:35 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 05:35 PM (IST)
लाइफस्टाइल: स्क्रीन सेंट्रिक लाइफ को सपोर्ट कर रहा है स्मार्ट इंटीरियर
लाइफस्टाइल: स्क्रीन सेंट्रिक लाइफ को सपोर्ट कर रहा है स्मार्ट इंटीरियर

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

prime article banner

आज के दौर की जीवनशैली पूरी तरह से टेक्नोलॉजी की धुरी पर घूम रही है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक में टेक्नोलॉजी किसी न किसी रूप में शामिल है। ऐसे में अब घर का इंटीरियर टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हो रहा है। स्क्रीन सेंट्रिक लाइफस्टाइल को सपोर्ट करने वाला इंटीरियर लोगों को काफी पसंद आ रहा है। लोग घरों ही नहीं, ऑफिसों में भी इसकी डिमांड कर रहे हैं। यह नए साल में नए इंटीरियर ट्रेंड के रूप में उभर रहा है। क्या है टेक्नोलॉजी फ्रेंडली इंटीरियर

सुबह उठते ही हाथ फोन पर जाता है, फिर लैपटॉप पर। किचन में बिना माइक्रोवेब, डिस्पेंसर, टोस्टर के काम नहीं चलता। हर चीज के लिए चार्जिंग प्वाइंट चाहिए। घर के हर सदस्य के पास व्यक्तिगत गैजेट्स हैं। ऐसे में सबको जगह भी चाहिए। अब बदलते दौर में छोटे होते घरों में स्पेस की परेशानी के चलते यह संभव नहीं हो पाता। ऐसे में स्मार्ट इंटीरियर की जरूरत पड़ रही है। इसी स्मार्ट इंटीरियर के तहत अब दराजों से लेकर बेड तक में चार्जिंग प्वाइंट दिए जा रहे हैं। लैंप्स लगाए जा रहे हैं। किचन में भी दराजों में इस तरह से फि¨टग की जा रही है कि हर गैजेट को अपनी जगह भी मिल जाए और बाहर कुछ नजर भी न आए। कैसे करते हैं स्मार्ट इंटीरियर

इंटीरियर विशेषज्ञ मुग्धा सान्याल के मुताबिक स्मार्ट इंटीरियर की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी। ऐसे में इस क्षेत्र में कई तरह के अध्ययनों के बाद अब इसे लागू किया जा रहा है। स्मार्ट इंटीरियर में बेड के बॉक्स से लेकर साइड टेबल में बिजली के सॉक्ट व गैजेट्स रखने के लिए अलग-अलग स्पेस दिए जा रहे हैं। टीवी कैबिनेट के साथ-साथ सेटटॉप बॉक्स और एक्सटेंशन बोर्ड कैबिनेट को भी अलग से क्राफ्ट किया जा रहा है। किचन व बाथरूम में मोबाइल, ब्लू टूथ के सॉकेट लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा स्क्रीन वाले गैजेट्स के लिए लैंप बनाए जा रहे हैं जो कि फर्निंचर में प्रयोग के लिए तैयार होते हैं। इनमें हर तरह के गैजेट को फिट करके आंखों व गर्दन को भी आराम दिया जा सकता है। टेक फ्रेंडली इंटीरियर का ट्रेंड नए साल में बहुत ज्यादा डिमांड में रहने वाला है। लोग अपनी आवश्यकता के हिसाब से इसे डिजाइन करवा रहे हैं। डिजाइनर्स भी इसपर काम कर रहे हैं। कुछ डिजाइन्स इस तरह से भी बनाए जा रहे हैं कि वे कलात्मक लुक दे सकें। ऐसे में फ्रेम, वॉल शेल्फ और सीनरी के पीछे बेहद स्मार्ट तरीके से स्मार्ट स्पेस बनाए जा रहे हैं।

- शिवानी कंकरिया, इंटीरियर डिजाइनर, होमलेन स्मार्ट या टेकफ्रेंडली इंटीरियर में स्पेस के साथ-साथ नब्बे डिग्री के एंगल वाले फर्नीचर भी लगाए जा रहे हैं। ऐसे फर्नीचर या सेट लगाए जा रहे हैं जिन्हें लैपटॉप, फोन या अन्य स्क्रीन गैजेट्स के अनुसार मोल्ड किया जा सके। ऐसे में फर्नीचर के साथ काफी प्रयोग हो रहे हैं।

- हिना अबरॉल, इंटीरियर डिजाइनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.