Move to Jagran APP

कारगिल विजय दिवस पर बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि

मुख्य अतिथि के रूप में मेजर जनरल (रिटा.) सतवीर सिंह एवं मेजर जनरल (रिटा.) एसके यादव शरीक हुए। समारोह में बड़ी संख्या में पूर्व सैन्य अधिकारियों के अलावा समाज के अन्य गणमान्य लोग भी शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 06:55 PM (IST)
कारगिल विजय दिवस पर बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि
कारगिल विजय दिवस पर बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कारगिल विजय दिवस पर सोमवार को शहीद परिवार कल्याण फाउंडेशन ने रेजांगला युद्ध स्मारक पर समारोह आयोजित कर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। मुख्य अतिथि के रूप में मेजर जनरल (रिटा.) सतवीर सिंह एवं मेजर जनरल (रिटा.) एसके यादव शरीक हुए। समारोह में बड़ी संख्या में पूर्व सैन्य अधिकारियों के अलावा समाज के अन्य गणमान्य लोग भी शामिल हुए।

loksabha election banner

मेजर जनरल (रिटा.) सतवीर सिंह ने कहा कि भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध में पूरी दुनिया को अपनी ताकत का अहसास कराया। भारतीय सेना दुनिया की श्रेष्ठ सेनाओं में से एक है। इसकी सबसे बड़ी ताकत अनुशासन है। जवान हर समय अपने राष्ट्र के लिए बलिदान देने को तैयार रहते हैं। पाकिस्तान एवं चीन की सेना भी मिलकर भारतीय सेना का कुछ नहीं बिगाड़ सकती। सेना के कार्यों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

मेजर जनरल (रिटा.) एसके यादव ने कहा कि बलिदानियों के सम्मान में किसी भी स्तर पर कमी नहीं होनी चाहिए। बलिदानियों का सम्मान ही राष्ट्र का सम्मान है। इससे जवानों का मनोबल बढ़ता है। शहीद परिवार कल्याण फाउंडेशन के अध्यक्ष डा. टीसी राव ने कहा कि पूरी दुनिया में कारगिल जैसा युद्ध नहीं हुआ। कारगिल इलाके में भारतीय सेना नीचे थी और दुश्मन हजारों फीट ऊपर। इसके बाद भी मुंहतोड़ जवाब दिया गया।

सभा के दौरान कारगिल युद्ध में हिस्सा लेने वाले पूर्व सैन्य अधिकारी ब्रिगेडियर ओपी यादव, ब्रिगेडियर आरएम शर्मा, कर्नल संतपाल सिंह राघव, कर्नल एचके बासोया एवं कैप्टन बीएल यादव को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। स्व. ब्रिगेडियर डीएन यादव की पुत्री निधि यादव को भी शाल देकर सम्मानित किया गया। समारोह में लिट्रेसी इंडिया स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति पर एक बहुत ही रोमांचित कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस मौके पर पूर्व सैन्य अधिकारी कर्नल महावीर सिंह, कर्नल एमपी शर्मा, कर्नल राम निवास, कर्नल बीएस यादव, कर्नल रौशनलाल यादव, फ्लाईट लेफ्टिनेंट ओमप्रकाश, मेजर एसएन यादव, कमांडर पीडी यादव, ग्रुप कैप्टन जगमाल सिंह, कमांडर वीपी यादव, विग कमांडर आरएस पांडेय, कप्तान एसके यादव, कप्तान राजेंद्र यादव के अलावा इलाके के पार्षद रविद्र यादव, नेकीराम यादव, एसपी यादव, सत्यपाल यादव, मलखान सिंह, पीएन सिंह, एसडी शर्मा, हरिओम यादव, अंकुर चंद्रा, राहुल यादव एवं पवन यादव आदि उपस्थित थे। बलिदानियों को दी गई श्रद्धांजलि

(फोटो 26 जीयूआर 14)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: ले. अतुल कटारिया मेमोरियल स्कूल में कारगिल दिवस के उपलक्ष्य में आनलाइन सभा हुई। इसमें विद्यार्थियों को कारगिल दिवस के बारे में जानकारी दी गई। विद्यार्थियों और शिक्षकों ने मोमबत्तियां और दीपक जलाकर उन वीरों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने कारगिल में प्राणों का बलिदान दिया। कारगिल में बलिदानी हुए ले. अतुल कटारिया के जीवन से भी परिचित कराया गया। देशभक्ति गीत भी प्रस्तुत किए गए। स्कूल की प्रिसिपल अंशु नाकरा ने विद्यार्थियों को कहा कि अपने देश की स्वतंत्रता को कायम रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। स्कूल संचालिका सुमित्रा कटारिया एवं प्रबंधक महोदय कर्नल धनराज कटारिया ने विद्यार्थियों को कहा कि वह देश सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.