Move to Jagran APP

संत कबीर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक: नरबीर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ¨सह ने कहा कि संत कबीर ने उस समय सामाजिक

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 08:20 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 08:20 PM (IST)
संत कबीर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक: नरबीर
संत कबीर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक: नरबीर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ¨सह ने कहा कि संत कबीर ने उस समय सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई जब समाज में अशिक्षा और अंधविश्वास बहुत ज्यादा था। उन्होंने कहा कि संत कबीर के दोहे आज भी प्रचलित हैं और प्रासंगिक भी। सभी को संत कबीर की शिक्षाओं से प्रेरणा लेनी चाहिए।

loksabha election banner

मंत्री ने यह बातें रविवार को जैकमपुरा में धानक समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने यहां पर धानक समाज धर्मशाला की नींव भी रखी। कहा कि वह ऐसे परिवार से संबंध रखते हैं जिसने आजादी से पहले सामाजिक समरसता को अपने घर में लागू किया। उन्होंने बताया कि उस समय समाज में छुआछूत थी और उनके दादा राव मोहर ¨सह ने अपने घर में यह सिद्धांत अपनाया कि हुक्के की पहली घूंट सबसे वृद्ध व्यक्ति ही लेगा। चाहे वह किसी भी जाति का हो। समाज में समरसता का इससे बड़ा उदाहरण और कोई नहीं हो सकता।

राव नरबीर ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने समाज के वंचित और शोषित वर्ग को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए गुरुग्राम जिला में अंत्योदय भवन खोला है जहां पर एक छत के नीचे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राव ने यहां ¨हदू व मुस्लिम की सोच में अंतर का भी उल्लेख किया। कहा कि किसी मुस्लिम से पूछा जाए कि वह किस समुदाय से संबंध रखता है तो वह खुद को मुस्लिम बताएगा। मगर यही सवाल ¨हदू से पूछा जाए तो वह अहीर है या ब्राह्मण या अन्य बताएगा।

इस मौके पर हरियाणा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वित्त विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल, हरियाणा डेयरी सहकारी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा, अतिरिक्त जिला उपायुक्त आरके ¨सह, एसडीओ सतवीर मोरवाल, सतवीर कायत, नायब तहसीलदार दलबीर ¨सह दुग्गल, नगर निगम पार्षद सुभाष ¨सगला, भाजपा निगरानी कमेटी के चेयरमैन सुमेर ¨सह तंवर, पूर्ण चंद डाबला, एसीपी जय¨सह, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त वाइएस गुप्ता, मुख्य अभियंता एनडी वशिष्ठ आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.