Move to Jagran APP

जन्माष्टमी पर रंग और रोशनी में नहाया शहर, धूमधाम से उतारे गए कृष्णलला

आलकी पालकी जय कन्हैया लाल की के जयघोष से पूरा शहर गूंज उठा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 06:55 AM (IST)
जन्माष्टमी पर रंग और रोशनी में नहाया शहर, धूमधाम से उतारे गए कृष्णलला
जन्माष्टमी पर रंग और रोशनी में नहाया शहर, धूमधाम से उतारे गए कृष्णलला

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम

loksabha election banner

'हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की' के जयघोष से पूरा शहर गूंज उठा। भक्तिमय माहौल में रस घोलते गायकों ने समां बांधा तो मंदिरों में कृष्णलला के शिशु रूप की झलक पाने के लिए लोग पंक्तिबद्ध नजर आए। यह किसी एक नहीं, बल्कि शहर के हर मंदिर का नजारा था।

सड़कों से मंदिरों के मुख्य प्रवेश तक बिछे कारपेट और रोशनी में लिपटे मीलों लंबे जाल। शहर को एक अद्भुत नजारा दे रहे थे। श्रद्धालुओं का उत्साह और नन्हे-नन्हे राधा कृष्ण देखकर कण-कण में कृष्ण के होने के विश्वास को मजबूती देता नजर आ रहा था। रेलवे रोड से लेकर सुशांत लोक और डीएलएफ से लेकर पालम विहार तक के मंदिरों का आकर्षण कृष्ण जन्मोत्सव की खुशियों का परम उत्साह दर्शा रहा था।

सेक्टर 15 स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में आयोजित उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। यहां पर कृष्णलला की पालकी सजाई गई व बंगाल से आए कलाकारों ने कृष्ण भगवान का श्रृंगार किया। जयपुर से आए कलाकार मुकेश छाबड़ा ने भजनों की प्रस्तुति दी।

सिद्धेश्वर मंदिर में हर बार की तरह इस बार भी जन्माष्टमी का आयोजन धूमधाम से किया गया। मंदिर में वृंदावन के कलाकारों में खास तौर पर किशोरी माधवी द्वारा भजन की प्रस्तुति दी गई। पालम विहार एक्सटेंशन स्थित भीम वाटिका में जय श्री कृष्णा संघ परिवार समिति की तरफ से आयोजित जन्माष्टमी महोत्सव में भजन गायकों में वीएस चंचल, वैष्णो दास और हेमा शर्मा ने भक्ति का समां बांध दिया।

सेक्टर दस स्थित कृष्ण मंदिर में यादव कल्याण परिषद के तत्वावधान में बेहतरीन झांकियां निकाली गई। सेक्टर सात एक्सटेंशन स्थित श्रीराम पार्क में जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों के अलावा घरों में भी लड्डू गोपाल की सजावट की गई। लोगों ने अत्याधुनिक आकर्षक पलानों, बिस्तर, झूलों और बिछौनों पर फूलों की सजावट की।

बलदेव नगर स्थित वैष्णो माता मंदिर में श्रीराधा कृष्ण हॉबी सेंटर द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों ने कृष्ण, राधा, सुदामा, श्रीगणेश आदि रूप धारण कर नृत्य प्रस्तुत किया। सेंटर के संचालक प्रीति वर्मा एवं राकेश वर्मा ने बताया कि बच्चों ने अपने कार्यक्रम से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया। सुरक्षा की चाकचौबंद व्यवस्था

मंदिरों, बाजारों से लेकर मॉल में भी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया। दिन भर पीसीआर निर्धारित इलाकों में चक्कर लगाती रही। न केवल थाना पुलिस बल्कि ट्रैफिक पुलिस से लेकर क्राइम ब्रांच में तैनात पुलिसकर्मी भी इलाके में राउंड मारते रहे। सभी सहायक पुलिस आयुक्त से लेकर पुलिस उपायुक्त भी अपने-अपने इलाके में राउंड लगाते रहे। प्रेम मंदिर, सिद्धेश्वर मंदिर, सेक्टर चार स्थित श्रीकृष्ण मंदिर, सेक्टर-10ए स्थित श्रीकृष्ण मंदिर, सेक्टर-15 पार्ट एक स्थित राधाकृष्ण मंदिर सहित उन सभी मंदिरों के आसपास काफी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी जहां पर काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.