Move to Jagran APP

लघु सचिवालय में वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरुआत

बुधवार को लघु सचिवालय सभागार में वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरुआत की गई। यह कार्यक्रम लघु सचिवालय सभागार में आयोजित किया गया। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त आरके ¨सह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस फोरम की पूरे देश में एक साथ शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 08:26 PM (IST)
लघु सचिवालय में वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरुआत
लघु सचिवालय में वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरुआत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लघु सचिवालय सभागार में बुधवार को वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरुआत की गई। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त आरके ¨सह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस फोरम की पूरे देश में एक साथ शुरुआत की गई है।

loksabha election banner

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में स्थित सभी विभागों के कार्यालय अध्यक्षों को वोटर अवेयरनेस फोरम के अंतर्गत नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो अपने कार्यालय के सभी कर्मचारियों को अपना वोट बनवाने के लिए प्रेरित करेंगे। आमतौर पर चुनाव ड्यूटी पर रहने वाले कर्मचारी वोट डालने से वंचित रह जाते हैं। जिनकी ड्यूटी चुनाव में लगती है वह ड्यूटी पत्र संलग्न करके फार्म नंबर-12 भरकर उस सहायक रिटर्निग अधिकारी को दें जहां पर उनका वोट बना हुआ है। यह फार्म प्राप्त करने पर सहायक रिटर्निग अधिकारी द्वारा उस कर्मचारी को पोस्टल बैलेट पेपर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वह अपना वोट डाल पाएगा।

यदि कर्मचारी की ड्यूटी उसी विधानसभा क्षेत्र में है, जिसमें उसका वोट बना हुआ है, तो वह किसी भी मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल सकता है। उसे पोस्टल बैलेट की आवश्यकता नहीं होगी। ¨सह ने बताया कि स्वयंसेवी संस्थाओं को भी मतदाता जागरूकता अभियान के साथ जोड़ा जाएगा। जो अपने सदस्यों व आम लोगों को मताधिकार के प्रति प्रेरित करेंगे। मतदाता संबंधी जानकारियों के लिए जिला में टोल फ्री नंबर 1950 की शुरुआत की गई है। इस दौरान सरकारी कर्मचारियों को ईवीएम व वीवीपैट मशीन संचालन का प्रशिक्षण दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.