Move to Jagran APP

सभी मॉल्स पर 500 पुलिसकर्मी रखेंगे नजर

एक जुलाई से शहर के सभी मॉल खोलने की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए जिला प्रशासन से लेकर पुलिस महकमा अपने स्तर पर तैयारी कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 07:56 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 07:58 PM (IST)
सभी मॉल्स पर 500 पुलिसकर्मी रखेंगे नजर
सभी मॉल्स पर 500 पुलिसकर्मी रखेंगे नजर

एक जुलाई से शहर के सभी मॉल खोलने की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए जिला प्रशासन से लेकर पुलिस महकमा अपने स्तर पर तैयारी कर रहा है। मॉल्स में प्रतिदिन हजारों लोग पहुंचते हैं। हो सकता है शुरुआती दौर में काफी कम लोग आएं लेकिन धीरे-धीरे संख्या बढ़ेगी। सदर बाजार खोलने के बाद शुरुआत में काफी लोग पहुंच रहे थे लेकिन धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होती जा रही है। इससे उम्मीद है कि मॉल्स में भी धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो जाएगी। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन कराना पुलिस महकमे के लिए बड़ी चुनौती होगी। इस चुनौती से निपटने के लिए कितने पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे, मॉल प्रबंधन के साथ किस तरह से तालमेल बैठाया जाएगा, यदि बार-बार शिकायत आने के बाद भी मॉल चलाने की क्या अनुमति दी जाएगी सहित कई सवालों को लेकर दैनिक जागरण के आदित्य राज ने गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील से विस्तृत बातचीत की। प्रस्तुत है मुख्य अंश : सभी मॉल को खोलने की घोषणा कर दी गई है, इसे देखते हुए आपके महकमे की क्या तैयारी है?

loksabha election banner

- पुलिस हर समय तैयार ही रहती है। इसके लिए विशेष तैयारी नहीं करनी पड़ती है। जहां तक सभी मॉल खोलने का सवाल है तो इसके लिए फिलहाल 500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। तैनाती मॉल के हिसाब से की जाएगी। जिस मॉल में अधिक लोग पहुंचते हैं, उसमें पुलिसकर्मियों की संख्या अधिक रहेगी, जिसमें कम लोग पहुंचते हैं उसमें उसके हिसाब से संख्या रहेगी। सोमवार को इस बारे में पूरा खाका तैयार कर लिया जाएगा। यही नहीं इलाके की थाना पुलिस भी समय-समय पर राउंड पर रहेगी। इलाके के सहायक पुलिस आयुक्त से लेकर पुलिस उपायुक्त तक समय-समय पर राउंड मारेंगे ताकि कहीं भी नियमों का उल्लंघन न हो। शारीरिक दूरी का पालन करना एवं मास्क पहना सभी के लिए अनिवार्य है। किसी भी मॉल में सैकड़ों लोगों पर कैसे पुलिसकर्मी नजर रख सकते हैं?

- देखिए शारीरिक दूरी का पालन कराना, आने वाले ग्राहकों को सैनिटाइज करने सहित सभी विषयों के ऊपर ध्यान रखने की जिम्मेदारी मॉल प्रबंधन की है। पुलिस मॉल प्रबंधन की सहायता के लिए उपस्थित रहेगी। लोगों को समझाएगी कि वे शारीरिक दूरी का पालन करें। मास्क पहनकर ही रहें। कुछ पुलिसकर्मी गेट पर रहेंगे जबकि कुछ मॉल के भीतर राउंड पर रहेंगे ताकि लोगों के ऊपर बारीकी से नजर रखी जा सके। जो लोग नियमों के साथ खिलवाड़ करते दिखाई देंगे उनके साथ सख्ती से भी पेश आया जाएगा। वैसे शुरुआती दौर में प्रयास रहेगा कि लोगों को समझाकर नियमों का पालन कराया जाए। लोगों को समझाने के ऊपर पुलिस लगातार जोर देती आ रही है। इसका असर शहर से लेकर गांव तक के इलाके में साफ दिख रहा है। नियमों के ऊपर गंभीरता से ध्यान न देने वाले मॉल के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी?

- नियमों का उल्लंघन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मॉल प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उन निर्देशों का पालन सौ फीसद करना होगा, साथ ही कराना होगा। यदि उन्हें कहीं दिक्कत आ रही है तो पुलिस सहायता के लिए तैनात रहेगी। यदि मॉल प्रबंधन के स्तर पर बार-बार शिकायत सामने आई वैसी स्थिति में मॉल बंद करने तक की कार्रवाई की जा सकती है। जो समय निर्धारित किया गया है उससे न पहले और न ही बाद में संचालन की अनुमति दी जाएगी। इसके ऊपर पुलिसकर्मी बारीकी से नजर रखेंगे। कोरोना संकट को देखते हुए पुलिस आयुक्त के नाते आप लोगों से क्या अपील करना चाहेंगे?

-वैश्विक महामारी कोरोना से निजात पाने के लिए, इसे हराने के लिए सभी को मिलजुलकर प्रयास करना होगा। इस दिशा में काफी सफलता हासिल हो चुकी है लेकिन अभी मंजिल दूर है। अपने लिए, अपने परिवार के लिए, समाज के लिए, राष्ट्र के लिए शारीरिक दूरी का पालन करें। आप अगर कोरोना वायरस की चपेट में आते हैं तो केवल आप परेशान नहीं होते हैं बल्कि आपका पूरा परिवार परेशान होता है। आप जिन लोगों से मिलते हैं वे व उनका परिवार भी परेशान होता है। मास्क लगाकर ही घरों से बाहर निकलें। जो लोग महामारी की चपेट में आ जाते हैं वे नियमों का सौ फीसद पालन करें। मैं पुलिसकर्मियों से भी अपील करुंगा कि नियमों का पालन करते हुए कार्य करें।

नाम : मोहम्मद अकील

जन्मतिथि : एक जनवरी 1966

शिक्षा : बीटेक (सिविल इंजीनियरिग)

सेवा : 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आइपीएस। कई जिलों में पुलिस अधीक्षक रहे। पदोन्नति के बाद पुलिस महानिरीक्षक (लॉ एंड आर्डर) की जिम्मेदारी दी गई। पुलिस महानिरीक्षक से पदोन्नत होने के बाद अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड आर्डर) की जिम्मेदारी सौंपी गई। केंद्र में कई साल डेपुटेशन पर रहे। वर्तमान में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.