यशलोक ¨सह, गुरुग्राम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर देश ही नहीं दुनिया भर में इस समय भरपूर उत्साह का माहौल है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इसे लेकर काफी बातें हो रही हैं। ट्विटर पर तो इंटरनेशनल योग डे का ट्रेंड चल रहा है। यहां अधिकतर की राय है कि दुनिया को भारत से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने का जो योग मंत्र दिया है, उससे सभी का भला होगा। आज दुनिया के करीब 192 देशों ने योग को अपनाया है। यह प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व करने वाली बात है। फेसबुक और वाट्सएप पर भी योग से संबंधित संदेश, फोटो और वीडियो को लोगों द्वारा अपलोड किया जा रहा है।

दुनिया 21 जनू (बृहस्पतिवार) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने जा रही है। लोग कौन-कौन से आसन करेंगे और क्यों करेंगे और योगासनों के फायदे के बारे में जानकारी अपने सोशल मीडिया के जरिए दे रहे हैं। ट्विटर पर तो काफी ऐसे लोग हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पांच हजार साल पुरानी योग विधा को वैश्विक बनाने के लिए बधाई दे रहे हैं। ट्विटर पर प्लेटो नाम से एक दिलचस्प टिप्पणी की गई है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से पाकिस्तान की चुटकी ली गई है। लिखा गया है कि भारत दुनिया को स्वस्थ रहने के लिए योग दिया है वहीं पाकिस्तान संसार को आतंक बांटने का काम कर रहा है।

सोशल प्लेटफार्म पर लोग इस बात का भी जिक्र कर रहे हैं कि दुनिया के कई मुस्लिम देशों ने भी योग को अपनाया है। वह भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने यहां योग का बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। लोगों को यह बात समझ में आने लगी है कि योग को किसी धार्मिक सीमा में नहीं बांधा जाता सकता है। यह हर किसी के लिए फायदेमंद है। योगी प्रवेश भट्ट ने सोशल साइट्स पर लिखा है कि योग से रोग दूर होता है यहां तक कि मानसिक विकार भी खत्म होता है। इंटरनेशनल योग दिवस को लेकर बड़ी संख्या में युवाओं द्वारा मोबाइल एप भी डाउनलोड किए जा रहे हैं। कई योग शिक्षकों द्वारा भी फेसबुक, ट्विटर और वाट्सएप पर मुफ्त में योग के टिप्स देने की घोषणा की है।

--

आइटी एवं कॉरपोरेट कंपनियों में भी योग का क्रेज

साइबर सिटी के आइटी और कॉरपोरेट कंपनियों में काम करने वालों में भी योग का भरपूर क्रेज है। साइबर हब स्थित आइटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर माधव धवन का कहना है कि बृहस्पतिवार को कंपनी के अंदर 20 मिनट योग सेशन चलेगा। इसके बारे में कंपनी में काम करने वालों को ई-मेल और वाट्सएप के माध्यम से जानकारी दे दी गई है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप