Move to Jagran APP

आम बजट : स्टार्टअप, आइटी, डिजिटल इंडिया को गतिशील बनाने में मददगार बजट

केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट स्टार्टअप आइटी और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में मददगार होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 07:03 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 07:03 PM (IST)
आम बजट : स्टार्टअप, आइटी, डिजिटल इंडिया को गतिशील बनाने में मददगार बजट
आम बजट : स्टार्टअप, आइटी, डिजिटल इंडिया को गतिशील बनाने में मददगार बजट

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

loksabha election banner

केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट स्टार्टअप, आइटी और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में मददगार होगा। इन क्षेत्रों के दिग्गजों का कहना है कि अपने बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि आज दुनिया भर में ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स व ऑटोमेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस क्षेत्र में हमें भी तेजी से कदम बढ़ाने हैं। स्टार्टअप के लिए जो कदम सरकार ने उठाए हैं, वह इस क्षेत्र को उत्साह से भरने वाले हैं। एंजेल टैक्स मामले में जो कदम उठाए गए हैं, वह स्टार्टअप के लिए वरदान से कम नहीं हैं।

साइबर सिटी हरियाणा ही नहीं देश का भी प्रमुख आइटी, बीपीओ और स्टार्टअप हब है। स्टार्टअप के मामले में बजट में जो भी घोषणाएं की गई हैं वह इस क्षेत्र को गति देने वाली हैं। बैंक लोन देने के मामले में नरमी बरतने की भी बात कही गई है। आर्थिक विशेषज्ञ राज गुलिया का कहना है कि गुरुग्राम स्टार्टअप के मामले में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। बजट में इसे प्रोत्साहित करने को लेकर जो भी घोषणाएं की गई हैं वह सराहनीय हैं। स्टार्टअप के लिए दूरदर्शन का नया टीवी चैनल लाया जाएगा, जिस पर इसी की बात होगी। स्टार्टअप में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एंजल टैक्स में जो राहत दी गई है, वह काफी सकारात्मक है।

स्टार्टअप क्षेत्र इस बात से भी उत्साहित है कि उसे आयकर विभाग के दखल से भी दूर रखा गया है। वहीं निवेशकों के ई-वेरीफिकेशन का भी इस क्षेत्र ने स्वागत किया है। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने को लेकर भी बजट में ठोस कदम उठाए गए हैं। साल में एक करोड़ से अधिक के नगद लेनदेन पर दो फीसद टीडीएस लगाने के घोषणा को लेकर इन क्षेत्रों की मिलीजुली प्रतिक्रिया है। बजट में परिवहन की बेहतरी को लेकर जो घोषणाएं की गई हैं वह स्वागत योग्य हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों पर कर छूट बड़ा कदम है। विनिवेश को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, वह भी सकारात्मक है। कॉरपोरेट टैक्स को लेकर जो संशोधन किया गया है वह नाकाफी है।

- मानस फुलोरिया, सीईओ नगारो इस बजट से जितनी उम्मीद की जा रही थी उतना कुछ इंडस्ट्री को नहीं मिला है। अगर एमएसएमई की बात की जाए तो इसे बढ़ावा देने के लिए काफी कुछ किए जाने की जरूरत है। अभी सरकार इसके आसपास भी नहीं है। स्टार्टअप को कुछ कदम उठाए गए हैं वह सराहनीय है।

- राकेश कपूर, फाउंडर एंड सीईओ, प्रोसेस 9

केंद्रीय बजट स्टार्टअप को प्रोत्साहित देने वाला है। आयकर विभाग के दखल को खत्म करने, एंजल टैक्स में राहत देने और स्टार्टअप के लिए डीडी न्यूज चैनल शुरू करने की घोषणा स्वागत योग्य है। इससे स्टार्टअप का ईको-सिस्टम बेहतर बनेगा और नए स्टार्टअप लाने वाले उत्साहित होंगे।

- आशीष शर्मा, फाउंडर एंड सीईओ, सिविलकॉप्स यह बजट दूरगामी विकास को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। हाउसिग, स्टार्टअप व ग्रामीण क्षेत्र पर सबसे अधिक फोकस किया गया है। टेलीकॉम क्षेत्र को लेकर बजट में अधिक कुछ नहीं कहा गया है फिर भी इस बजट से इसे प्रोत्साहन मिलेगा। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा के लिए भी कदम उठाए गए हैं।

- सुनील सुखीजा, विशेषज्ञ, टेलिकॉम सेक्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.