Move to Jagran APP

जनहित को ध्यान में रखकर काम करें एचसीएस अधिकारी: मनोहर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नवचयनित हरियाणा सिविल सेवा (एचसीएस)-2020 के अधिकारियों का आह्वान किया है कि वह जनहित को सामने रखकर काम करें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 06:20 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 06:20 PM (IST)
जनहित को ध्यान में रखकर काम करें एचसीएस अधिकारी: मनोहर
जनहित को ध्यान में रखकर काम करें एचसीएस अधिकारी: मनोहर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा सिविल सेवा (एचसीएस) 2020 के नवचयनित अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा है कि वह जनहित को सामने रखकर काम करें। उन्होंने इन अधिकारियों को तीन आइ (इंटीग्रिटी, इंवॉल्वमेंट और इनोवेशन) का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि उनकी भर्ती बिना पर्ची और बिना खर्ची हुई है, इसलिए उनसे प्रशासनिक आचरण में शुद्धता की अपेक्षा की जाती है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने यह बातें सोमवार को हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में हरियाणा सिविल सेवा में चयनित अधिकारियों के ज्वाइंट फाउंडेशन कोर्स के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कहीं। हिपा में एचसीएस अधिकारियों का पहला ज्वाइंट फाउंडेशन कोर्स आयोजित किया गया, जिसमें 136 अधिकारी शामिल हैं। इनमें 45 एचसीएस एग्जिक्यूटिव, सात डीएसपी, 12 ईटीओ, 34 एईटीओ, 19 तहसीलदार, चार एआरसीएस, आठ बीडीपीओ, दो ट्रैफिक मैनेजर, पांच डीएफएसओ शामिल हैं। इनका यह कोर्स 27 जनवरी को शुरू हुआ था।

मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण लेने वाले अधिकारियों से कहा कि पहले भर्तियों में भ्रष्टाचार हुआ करता था, लेकिन अब मेरिट के आधार पर भर्तियां हुई हैं। इसलिए आपसे शुद्धता की अपेक्षा रहेगी। उन्होंने कहा कि आप ईमानदारी से जनता के लिए काम करें और टीम भावना के साथ काम करें। टीम का अर्थ समझाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यालय के कार्यो की लिस्ट बनाकर टीम में बांट दें और जहां कमजोरी दिखाई देती हो वहां स्वयं लीड करें। इससे कार्यालय के कर्मचारियों में उनके प्रति विश्वास बढ़ेगा।

उन्होंने आइटी जैसे नए विषय के इस्तेमाल पर भी फोकस करने को कहा। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कार्यदक्षता को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर किसी को अपने टैलेंट से आगे बढ़ने की आकांक्षा रखनी चाहिए। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल के कथन की याद दिलाते हुए कहा कि सरदार पटेल ने एक बार कहा था कि भारतीय प्रशासनिक सेवा व राज्य सिविल सेवा सिस्टम का स्टील फ्रेम होता है, इसलिए जनहित को सामने रखकर चलोगे तो आगे बढ़ोगे।

हिपा के अतिरिक्त निदेशक व कोर्स डायरेक्टर एमडी सिन्हा ने कोर्स की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया कि संयुक्त प्रशिक्षण से अधिकारियों में अच्छा तालमेल रहता है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील, मंडलायुक्त अशोक सांगवान, निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, उपायुक्त अमित खत्री, हिपा की अतिरिक्त निदेशक रेखा दहिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.