जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: हरियाणा बोर्ड बारहवी का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। जिले के स्कूलों का परीक्षा परिणाम पिछली बार की अपेक्षा बेहतर रहा। ऐसे में स्कूलों में खुशी का माहौल बना रहा। विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ मिलकर खुशियां मनाई और मिठाई खिलाई। सेवानिवृत जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. दिनेश शास्त्री ने बताया कि पिछले कुछ सालों की अपेक्षा इस बार परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है।

राज्य में गुरुग्राम जिला 19वें पायदान पर रहा है। पिछले वर्ष जिले में केवल 56 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे, लेकिन इस बार 70.05 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी, गुरुग्राम, सुशील गौड़ ने बताया कि इस बार का परीक्षा परिणाम बेहतर है। उम्मीद है कि आने वाले वर्ष में इस प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

-

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर चार-सात

सेक्टर चार-सात स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का परीक्षा परिणाम काफी बेहतर रहा। स्कूल की प्राचार्य सुमन शर्मा ने बताया कि आ‌र्ट्स का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। इसके अलावा कॉमर्स में और साइंस में भी विद्यार्थियों का बेहतर प्रदर्शन रहा। अधिकतर विद्यार्थियों ने 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर स्कूल और क्षेत्र का नाम रोशन किया है। स्कूल की कॉमर्स की छात्रा दीपिका तिवारी ने 93 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया है।

सुशांत लोक स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल

सुशांत लोक स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल की प्राचार्य आशा मिगलानी ने बताया कि उनके स्कूल का परीक्षा परिणाम 92 प्रतिशत रहा। हालांकि इस बार विद्यार्थियों के नंबर उम्मीद से कम रहे। साइंस की छात्रा मानसी ने 91 प्रतिशत अंक, ज्योति जांगड़ा ने 90.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल व अभिभावकों का नाम रोशन किया है। कॉमर्स की क्रीति ने 90.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। आ‌र्ट्स की छात्रा निकिता ने 86.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल में पहला स्थान प्राप्त किया है।

- राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिविल लाइंस

सिविल लाइंस स्थित राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य गीता आर्या ने बताया कि स्कूल के सात विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। स्कूल के आ‌र्ट्स के छात्र दीपक ने 88.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। छात्र राहुल ने 87.6 प्रतिशत अंक और छात्र विजेंद्र ने 83 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। कॉमर्स के छात्र अनुज नेगी ने 82.6 प्रतिशत अंक, रवि ने 81.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। साइंस के छात्र सचिन गुप्ता ने 84.8 प्रतिशत अंक और विकास ने 79 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। प्राचार्य गीता आर्या ने सभी विद्यार्थियों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी और इसी प्रकार आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

-

बाल कल्याण सीनियर सेकंडरी स्कूल

बाल कल्याण सीनियर सेकंडरी स्कूल के छात्र सुधीर, प्रीति, वर्षा, प्रीति कुमारी, प्रवेश, पूजा, बरखा, आयान राव और पारूल ने परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। स्कूल प्राचार्य सुधा यादव ने सभी विद्यार्थियों को उनकी इस सफलता के लिए बधाई दी। विद्यार्थियों को कहा कि वे जीवन में बेहतर लक्ष्य बनाएं और उसको प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहें।

-

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जैकबपुरा

जैकबपुरा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य संजुला सतीजा ने बताया कि स्कूल के 85 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। 25 से अधिक विद्यार्थियों ने 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि इसी प्रकार मेहनत और लगन से आगे बढ़ते रहो। सरदार पटेल सीनियर सेकंडरी स्कूल

सरदार पटेल सीनियर सेकंडरी स्कूल की साइंस की छात्रा रूपम दुबे ने 94.4 प्रतिशत अंक, राहुल ने 92.8 प्रतिशत, मानसवी ने 90.6 प्रतिशत अंक, तमन्ना ने 81.8 प्रतिशत, नीतू ने 81.2 प्रतिशत, अमन ने 81.2 प्रतिशत और निखिल ने 80 प्रतिशत, प्रीति ने 79.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। कॉमर्स के छात्र महेश ने 83.2 प्रतिशत अंक, आशीष ने 79.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया है। आ‌र्ट्स की छात्रा नीशु ने 82 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप