Move to Jagran APP

हरसरू से डूंडाहेड़ा तक चलेगी गुरुगमन सिटी बसें

केंद्रीय योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत ¨सह ने गुरुगमन सिटी बस सेवा के तीसरे रूट का रविवार को गांव हरसरू से शुभारंभ किया। यह रूट गांव हरसरू से दिल्ली बार्डर स्थित गांव डूंडाहेड़ा तक है। कहा जा रहा है कि इस रूट पर बस सेवा शुरू होने से बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन काफी सुविधाजनक हो जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री ने इस मौके पर कहा कि हमने और आपने मिलकर एक सपना देखा था कि गुरुग्राम स्मार्ट सिटी बने। वह सपना तो पूरा नहीं हो पाया परंतु पिछले चार-पांच वर्ष में गुरुग्राम में वे सभी सुविधाएं देने के प्रयास किए गए हैं जो एक स्मार्ट सिटी में होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 07:03 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 07:03 PM (IST)
हरसरू से डूंडाहेड़ा तक चलेगी गुरुगमन सिटी बसें
हरसरू से डूंडाहेड़ा तक चलेगी गुरुगमन सिटी बसें

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्रीय योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत ¨सह ने गुरुगमन सिटी बस सेवा के तीसरे रूट का रविवार को गांव हरसरू से शुभारंभ किया। यह रूट गांव हरसरू से दिल्ली बॉर्डर स्थित गांव डूंडाहेड़ा तक है। कहा जा रहा है कि इस रूट पर बस सेवा शुरू होने से बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन काफी सुविधाजनक हो जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने इस मौके पर कहा कि हमने और आपने मिलकर एक सपना देखा था कि गुरुग्राम स्मार्ट सिटी बने। वह सपना तो पूरा नहीं हो पाया परंतु पिछले चार-पांच वर्ष में गुरुग्राम में वे सभी सुविधाएं देने के प्रयास किए गए हैं जो एक स्मार्ट सिटी में होनी चाहिए। गुरुग्राम में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अहम जरूरत थी और गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) ने शहरवासियों के इस सपने को पूरा किया। लगभग चार माह पहले यहां पर गुरुगमन नाम से सिटी बस सेवा की शुरुआत की गई।

राव इंद्रजीत ने कहा कि आज जीएमसीबीएल द्वारा सिटी बस सेवा के तीसरे रूट की शुरुआत की गई है जिसमें पहली बार गांव से शहर की ओर बसें जाएंगी। यह रूट सबसे अधिक भीड़भाड़ वाला है। उन्होंने कहा कि जीएमसीबीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक चंद्रशेखर खरे ने उन्हें बताया है कि हर महीने 25 बसें जोड़ने की उनकी योजना है और आने वाले छह माह में इस बस 200 बसें उपलब्ध हो जाएंगी। मंत्री ने चंद्रशेखर खरे से कहा कि वे सिटी बस सेवा का विस्तार गांवों तक भी करें जिस पर उसी समय खरे ने सहमति जताते हुए कहा कि इस दिशा में प्रयास किए जाएंगे।

महिला कंडक्टर से मिले राव

केंद्रीय मंत्री ने इस सिटी बस सेवा को झंडी दिखाने के बाद इसी बस से कुछ दूरी तक यात्रा भी की। इस दौरान इसके संचालन के बारे में भी उन्होंने जानकारी हासिल की। उन्हें बताया गया कि इस बस में दिव्यांगों की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इसमें कैशलेस टिक¨टग की सुविधा भी है। राव के सामने दिखाया गया कि किस प्रकार से यह बस तिरक्षी हो जाती है और उसमें व्हील चेयर भी अंदर जा सकती है। उन्हें जब यह बताया गया कि इस बस में कंडक्टर महिला राकेश देवी हैं तो वह उनसे मिले। कहा कि लड़कियों के लिए आज कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है। यह है बस का रूट और समय

जीएमसीबीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्रशेखर खरे ने मंत्री को बताया कि गुरुग्राम में सिटी बस का यह नया रूट नंबर 215 है, जिस पर 10 सिटी बसें शुरू की गई हैं। यह रूट गांव हरसरू से शुरू होकर सेक्टर-10 चौक, कादीपुर-पटौदी चौक, सिविल हॉस्पिटल, गुरुग्राम बस स्टैंड, मारुति उद्योग, पालम विहार चौक होते हुए डूंडाहेड़ा-कापसहेड़ा बॉर्डर तक है। गांव हरसरू से पहली बस यात्रियों को सुबह छह बजे और अंतिम बस रात को 8:40 बजे मिलेगी। इसी तरह डूंडाहेड़ा-कापसहेड़ा बॉर्डर से पहली बस सुबह 6:50 बजे और अंतिम बस रात को 9:40 बजे मिलेगी। यात्रियों को इस रूट पर प्रत्येक 10 से 15 मिनट में बस की सुविधा मिलेगी। फिलहाल दो रूटों, बसई से हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन और सेक्टर-2 से गांव घाटा तक सिटी बसें संचालित की जा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.