जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सेट (स्कूल असेस्मेंट टेस्ट) की परीक्षा में गुरुग्राम जिले ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव (डीईईओ) ने बताया कि नया सत्र 2019-2020 शुरू होते ही शिक्षा विभाग द्वारा असेस्मेंट टेस्ट लिए गए थे। विभाग द्वारा सभी जिलों के सेट के परीक्षा परिणामों की तुलना कर टॉपर लिस्ट जारी कर दी गई है। टॉपर लिस्ट में जिले को पहला स्थान मिला है। सेट की यह परीक्षा मई माह में ली गई थी। इसमें जिले के कक्षा एक से आठ तक के 84 फीसद विद्यार्थियों ने 50 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। जिले के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। क्या है सेट परीक्षा

डीईईओ प्रेमलता यादव ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा सेट की परीक्षा पिछले कई सालों से स्कूलों में ली जा रही है। इसमें कक्षा एक से 12 तक के सभी विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है। सेट के प्रश्न-पत्र एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) द्वारा तैयार किए जाते हैं। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा प्रश्न-पत्र स्कूलों में वितरित किए जाते हैं।

विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर के मूल्यांकन के लिए यह परीक्षा महत्वपूर्ण है। यह परीक्षा शिक्षा विभाग द्वारा जारी डेटशीट के आधार पर प्रत्येक दो माह ली जाती है ताकि विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर का पता लगाया जा सके। इसके जरिए कमजोर प्रदर्शन करने वाले स्कूलों का पता लगाकर उनपर अधिक ध्यान दिया जा सकता है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप